कुल पेज दृश्य

28 जुलाई 2008

पाम ऑयल में जोरदार गिरावट की उम्मीद

July 25, 2008



कच्चे और सोयाबीन तेल की कीमतों में हो रही गिरावट से पाम तेल की कीमत पिछले चार महीने के सबसे निचले स्तर की ओर जाती दिख रही है।


कारोबारियों के अनुसार, पाम तेल के खाद्य और ईंधन उत्पादों में प्रयुक्त होने का आकर्षण कम होने से बाजार में इसकी कीमत में काफी कमी होने की उम्मीद जतायी जा रही है। मलयेशियन डेरिवेटिव एक्सचेंज में अक्टूबर डिलीवरी वाले पाम तेल की कीमतों में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई और इसका कारोबार 946 डॉलर प्रति टन तक पहुंच गया।

मालूम हो कि कच्चे तेल की कीमत के प्रति बैरल 123.50 डॉलर होने से इस सप्ताह पाम तेल की कीमत सात महीने के न्यूनतम स्तर तक चली गयी थी। अमेरिका और जापान में कच्चे तेल की मांग घटने से 5 जून के बाद पाम तेल की यह सबसे कम कीमत थी। अक्सर पाम और अन्य वनस्पति तेल कच्चे तेल के मूल्यों का अनुसरण करते हैं। क्योंकि उनका इस्तेमाल वैकल्पिक ईंधन के रुप में किया जाता है।

मलयेशिया में वनस्पति तेलों के रेकॉर्ड भंडार और अर्जेंटीना, जिसका सोयाबीन उत्पादन में विश्व में तीसरा स्थान है, के खाद्य निर्यात पर कर लगाने की योजना के टलने से पिछले महीने वनस्पति तेल की कीमतों में 13 प्रतिशत की कमी आई थी। शिकागो में दिसंबर डिलीवरी वाले सोयाबीन के तेल की कीमत 0.25 प्रतिशत घट कर 60.05 सेंट प्रति पौंड रह गई।

कोई टिप्पणी नहीं: