कुल पेज दृश्य

29 अगस्त 2008

उत्‍तर प्रदेश व हरियाणा में गेहूं के भाव समर्थन मूल्‍य से नीचे

नई दिल्‍ली, 28 अगस्‍त। दिल्‍ली बाजार में आज गेहूं की आवक लगभग 18 हजार बोरियों की हुई जबकि फ्लोर मिलों की मांग कमजोर होने से इसके भाव घटकर 1060 से 1065 रूपये प्रति क्विंटल रह गये। व्‍यापारिक सूत्रों के अनुसार केन्‍द्र सरकार ने जब से खुले बाजार में गेहूं देने की घोषणा की है तब से स्‍टॉकिस्‍टों के साथ ही किसानों की बिकवाली बढ़ गई है। इसी के परिणामस्‍वरूप उत्‍तर प्रदेश व हरियाणा की मंडियों में गेहूं के भाव न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य से नीचे चले गये हैं।
ज्ञात हो कि चालू खरीद सीजन में भारतीय खाद्य निगम ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 1000 रूपये प्रति क्विंटल की दर से 225 लाख टन गेहूं की रिकार्ड खरीद की थी जबकि सरकार को पूरे साल में एपीएल व बीपीएल के अलावा अन्‍य स्‍कीमों में देने हेतु करीब 108-109 लाख टन गेहूं की आवश्‍यकता होती है। अत: चालू वर्ष में केन्‍द्र सरकार के पास खुले बाजार में देने के लिए गेहूं का भरपूर स्‍टॉक मौजूद है। भारी भरकम स्‍टॉक के दबाव के चलते ही वर्तमान में स्‍टॉकिस्‍टों की घबराहटपूर्ण बिकवाली से गेहूं के भाव उत्‍पादक राज्‍यों की मंडियों में न्‍यूनतम समर्थन से नीचे चले गये हैं। ऐसे में गेहूं स्‍टॉकिस्‍टों को भारी उठाना पड़ रहा है।
उघर दक्षिण भारत में भी मिलों की मांग कमजोर होने व स्‍टॉकिस्‍टों की बिकवाली बढ़ने से पिछले दस दिनों में गेहूं के भावों में 15 से 20 रूपये प्रति क्विंटल की गिरावट आ चुकी है। उत्‍तर प्रदेश की कानपुर, शांहजानपुर व एटा लाईन से दक्षणि भारत के लिए हर सप्‍ताह करीब आठ से दस रैकों (एक रैक 24 हजार बोरी) की लोडिंग हो रही है। जानकारों के अनुसार कानपुर व शंहजानपुर स्‍टेशन पर गेहूं के भाव रैक रोड 1050 रूपये प्रति क्विंटल बोले जा रहे हैं जबकि कानपुर से बैंगलौर का भाड़ा 153 लग रहा है।
दिल्‍ली में वर्तमान में गेहूं की आवक उत्‍तर प्रदेश की कोसी, संभल, मथूरा, जट्टारी, अलीगढ़, रामपूर तथा हरियाणा की हांसी, हिसार व रोहतक लाईनों से हो रही है। सूत्रों के अनुसार उत्‍तर प्रदेश की करावली मण्‍डी में आज गेहूं के भाव घटकर 980 रूपये प्रति क्विंटल, अचनेरा मण्‍डी में 985 रूपये प्रति क्विंटल व कोसी मण्‍डी में 995 रूपये प्रति क्विंटल रह गये। उधर हरियाणा की होडल मण्‍डी में आज गेहूं के भाव 985 रूपये प्रति क्विंटल व पलवल मण्‍डी में 990 रूपये प्रति क्विंटल बोले गये।
दिल्‍ली बाजार मे आज गेहूं उत्‍पादों में मांग कमजोर रही। यहां आटे के भाव 1005 से 1020 रूपये, मैदा के भाव 1155 से 1200 रूपये प्रति 90 किलोग्राम बोले गये। (R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: