कुल पेज दृश्य

24 फ़रवरी 2009

कैबिनेट की बैठक में हुआ 100 प्रस्तावों पर विचार

नई दिल्ली February 23, 2009
केंद्रीय कैबिनेट और आर्थिक मामलों की केंद्रीय समिति की सोमवार को बैठक हुई । अगले हफ्ते आम चुनावों की तिथि की घोषणा से पहले हुई यह बैठक शायद यह इन समितियों की आखिरी बैठक हो।
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, 'केंद्रीय कैबिनेट के एजेंडे में लगभग 60 प्रस्ताव हैं जबकि आर्थिक मामलों की केंद्रीय समिति के पास करीब 40 प्रस्ताव हैं।' सूत्रों ने बताया, ' मौजूदा केंद्र सरकार की यह आखिरी बैठक है, इसीलिए लगभग सभी मंत्रालयों ने समिति की मंजूरी के लिए लंबित पड़े प्रस्ताव भेज दिए हैं।'
यहां मौजूद अधिकारियों ने बताया कि मुमकिन है मार्च के पहले सप्ताह में आम चुनावों की तारीख की घोषणा कर दी जाए। सूत्रों की मानें तो राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के लिए भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
इसके अलावा गन्ने के न्यूनतम समर्थन मूल्य को भी एजेंडे में शामिल किया गया है। इसके साथ ही निर्यातकों को मिलने वाले पैकेज की घोषणा शुक्रवार को होने की उम्मीद है।
बहरहाल वाणिज्य मंत्री कमलनाथ से यह उम्मीद की जा रही है कि वे निर्यातकों की सुविधा के लिए विभिन्न प्रक्रियाएं पूरी करने के तौर तरीकों को सरल करने के उपाय करेंगे। एक अधिकारी ने कहा, 'यह अंतरिम विदेश कारोबार नीति के रूप में होगा।' इसके साथ ही सेवा कर की वापसी के मानकों को भी आसान किए जाने की उम्मीद है। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: