कुल पेज दृश्य

22 जून 2009

पेप्सिको बनाएगी आलू के गोदाम

नई दिल्ली June 21, 2009
खाद्य एवं पेय पदार्थों की बड़ी कंपनी पेप्सिको आलू के हाइटेक गोदाम बनाने की योजना बना रही है।
दरअसल 2008 में कंपनी को आलू की कमी के चलते चिप्स और प्रसंस्कृत खाद्य कारोबार में नुकसान उठाना पड़ा था। गोदाम बनाने की वजह यह है कि आलू की आपूर्ति पूरे साल उचित मात्रा में सुनिश्चित की जा सके।
पेप्सिको के भारत क्षेत्र के प्रमुख और फ्रिटो लेज के मुख्य कार्यकारी गौतम मुक्काविली ने कहा कि 'चिप्स बनाने वाले आलू की आपूर्ति चुनौती बनी रहती है। हम पश्चिम बंगाल स्थित अपने संयंत्र के पास एक हाइटेक गोदाम बनाने पर विचार कर रहे हैं।'
गोदाम से आलू की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी, जिससे पूरे साल तक संयंत्र चलाने के लिए दिक्कत नहीं होगी। अगले साल जनवरी से गोदाम काम करना शुरू कर देगा, जब आलू की फसल तैयार होनी शुरू हो जाती है। उस समय फ्रिटो लेज की मांग बहुत ज्यादा रहती है।
उन्होंने कहा कि एक तीसरी पार्टी गोदाम बनाने का काम कर रही है, जिसे हम वैश्विक विशेषज्ञों और तकनीक की मदद मुहैया करा रहे हैं। यह कदम पेप्सिको प्रमुख इंदिरा नूयी द्वारा पिछले साल भारत में निवेश करने की घोषणा के क्रम में उठाया जा रहा है।
इसके साथ ही कंपनी कृषि उपकरण और तकनीक तथा आलू के नए बीज उपलब्ध करा रही है, जिससे फसलों को कम से कम नुकसान हो। इसका उद्देश्य यह भी है कि कृषि का क्षेत्रफल बढ़ाया जाए और देश भर में ठेके पर खेती को बढ़ावा मिल सके। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: