कुल पेज दृश्य

21 जुलाई 2009

सोने का स्टॉक इकट्ठा करने में जुटे कारोबारी

मुंबई : त्योहारों और वैवाहिक सीजन में सोने की मांग बढ़ने की उम्मीद में कारोबारी इसका स्टॉक जमा कर रहे हैं। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने जानकारी
दी कि सोने की कीमत छह हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गई है, इसके बावजूद भारत में इसकी थोक खरीदारी जारी है। ट्रेडर उम्मीद कर रहे हैं कि दीवाली और शादी के सीजन तक घरेलू बाजार में सोने में तेजी बनी रहेगी। साल के पहले छह महीनों में देश में सोने की खरीदारी 54 फीसदी तक गिर गई है। सोने की कीमत ज्यादा होने की वजह से ज्वैलरों को खरीदार नहीं मिल रहे हैं। वहीं रुपए में आई कमजोरी से भी घरेलू बाजार में सोना महंगा हुआ है। हालांकि ज्वैलरों को लग रहा है कि त्योहारों और शादी के सीजन में हालात बदलेंगे।
और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए में प्रोड्यूसर फंडेड ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय मित्रा ने कहा, 'छोटी अवधि में कीमतों में जारी तेजी से कुछ ग्राहकों में खरीद को लेकर संशय की स्थिति रहेगी, लेकिन पिछले सप्ताह आई तेजी के बावजूद भारतीय ट्रेडर सोने का भंडार बढ़ा रहे हैं।' उनका कहना है, 'ट्रेडरों की राय में कीमतों का रुख मायने रखता है, लेकिन त्योहारी सीजन को देखते हुए तैयारी करना जरूरी है।' भारत में अक्टूबर-दिसंबर अवधि में ज्वैलरी की सबसे ज्यादा मांग रहती है। इसी दौरान दीवाली का त्योहार आता है। साथ ही, शादी के सीजन की वजह से भी इन तीन महीनों में सोने की खरीदारी बढ़ती है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का अगस्त डिलीवरी भाव 14,878 रुपए प्रति दस ग्राम पहुंच गया था, जो 5 जून के बाद सबसे उच्चतम स्तर है। वहीं, बॉम्बे बुलियन एसोसिएशन ने बताया कि सरकार ने इस महीने से सोने पर आयात शुल्क दोगुना कर दिया है, इससे इसके आयात में गिरावट आ सकती है। (ET Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: