कुल पेज दृश्य

29 जुलाई 2009

एनएसईएल को कारोबार में बढ़ोतरी की उम्मीद

नई दिल्ली July 28, 2009
वित्त वर्ष 2009-10 के अंत तक नैशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड का कारोबार 150 करोड़ रुपये रोजाना हो जाएगा।
फिलहाल एनएसईएल में 60-70 करोड़ रुपये रोजाना का कारोबार हो रहा है। कंपनी के प्रबंध निदेशक व सीईओ अंजनी सिन्हा ने ऐसी उम्मीद जताई है।
सिन्हा ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में एनएसईएल का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले दिनों में उड़ीसा, पंजाब और हरियाणा भी एनएसईएल के मानचित्र पर आ जाएगा।
उन्होंने कहा कि अगले महीने उड़ीसा में एक्सचेंज काम करना शुरू कर देगा और अक्टूबर-नवंबर में पंजाब-हरियाणा में एनएसईएल की स्थापना कर दी जाएगी। वैसे बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल आदि राज्यों में एनएसईएल का फैलाव हो चुका है।
नैशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड जल्दी ही कटनी में दलहन का हाजिर कारोबार शुरू करेगा। इसकी विस्तृत जानकारी देने से इनकार करते हुए अंजनी सिन्हा ने कहा इस बारे में बाद में बताया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि एनएसईएल के जरिए कारोबार से क्या वास्तव में किसानों को फायदा मिल रहा है, सिन्हा ने कहा कि इससे किसान लाभान्वित हो रहे हैं।
लेकिन सूत्र बताते हैं कि एनएसईएल ने इस बाबत एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसे उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव यशवंत भावे को भेजी गई है। इसकी प्रति बिजनेस स्टैंडर्ड के पास भी है। केस स्टडी के जरिए तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि गुजरात में अरंडी के उत्पादकों को एनएसईएल से काफी फायदा मिला है। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: