कुल पेज दृश्य

21 अगस्त 2009

बयानबाजी से बढ़ी चावल की खरीदारी

नई दिल्ली August 20, 2009
चावल उत्पादन में 1 करोड़ टन की गिरावट की आशंका को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री के बयान के बाद गुरुवार को चावल के उठाव में तेजी दर्ज की गयी।
हालांकि इससे चावल की कीमत में बहुत ही मामूली बढ़ोतरी आई। और प्रति क्विंटल अधिकतम 50 रुपये का इजाफा देखा गया। कारोबारियों का कहना है कि इस बयान के बाद अब चावल के भाव नहीं टूटेंगे। थोक कारोबारी एवं निर्यातक दोनों ने ही कृषि मंत्री के बयान को बाजार के लिहाज से गलत करार दिया है।
दिल्ली अनाज मंडी के चावल कारोबारियों का कहना है कि कृषि मंत्री के बयान से बाजार पर फर्क तो पड़ता ही है। पिछले 40 सालों से चावल के थोक कारोबारी ओम प्रकाश जैन कहते हैं, 'कृषि मंत्री शरद पवार का बयान कोई मामूली बयान नहीं है। जो माल बिक नहीं रहे थे वे सबके सब अब निकल जाएंगे। भाव टूट रहे थे वो रुक गए हैं और आज भाव में 20-50 रुपये प्रति क्विंटल तक की तेजी है।'
चावल के एक अन्य थोक कारोबारी सुरेंद्र कुमार गर्ग कहते हैं कि बासमती पहले ही तेजी के साथ 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम पर है और पूसा-1121 की कीमत भी बढ़ोतरी के साथ 70-75 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुकी है।
कृषि मंत्री के बयान के बाद बाजार पर निश्चित रूप से मनोवैज्ञानिक असर पड़ा है और परमल जैसे साधारण चावल के कारोबार में तेजी आ गयी है। कारोबारी कहते हैं कि बार-बार मीडिया के सामने उत्पादन में भारी गिरावट के बयान से बाजार के अछूता रहने का सवाल ही नहीं है।
ऑल इंडिया राइस एक्सपोर्ट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विजय सेतिया कहते हैं, 'कृषि मंत्री अपने बयान से खुद ही बाजार में जमाखोरी को प्रोत्साहित कर रहे हैं। फसल आने के तीन माह पहले चावल उत्पादन में 1 करोड़ टन की कमी आने की आशंका जाहिर करने का कोई तुक नहीं बनता है।'
उन्होंने यह भी कहा कि बासमती के न्यूनतम निर्यात मूल्य को 1100 डॉलर से घटाकर 800 डॉलर प्रति टन करने से बासमती की नई फसल को फायदा मिलेगा। इससे बासमती चावल के निर्यात में 5-10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि इस संबंध में अभी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गयी है।
वर्ष 2008-09 के दौरान 15 लाख टन बासमती चावल का निर्यात किया गया। इस साल पंजाब में बासमती धान के रकबे में पिछले साल के मुकाबले 8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। निर्यात में बढ़ोतरी की संभावना से पंजाब एवं हरियाणा के किसानों को भारी लाभ मिलने की संभावना है। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: