कुल पेज दृश्य

26 अगस्त 2009

कपास वायदा आज से

मुंबई August 25, 2009
कपास का सीजन नजदीक होने और कपास की कीमतों में भारी उतार चढ़ाव को देखते हुए देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में बुधवार 26 अगस्त से कपास 2010 में वायदा शुरू होने जा रहा है।
एमसीएक्स पर शुरू हो रहे कपास कांट्रैक्ट सालाना है और वी 797 (कल्याणा) किस्म का है। एक्सचेंज में कपास का एक ही अनुबंध में कारोबार किया जाएगा, इसकी मियाद 30 अप्रैल 2010 होगी। एमसीएक्स के चीफ बिजनेस अधिकारी सुमेश पारसराम पुरिया के अनुसार यह कांट्रैक्ट गुजरात के सुरेंद्रनगर आधारित है और इसमें सारे टैक्स अलग हैं।
सुरेंद्रनगर के अलावा गुजरात के कड़ी, विरमगाम, लक्खतर, लिमडी और बावला अतिरिक्त डिलिवरी सेंटर हैं। इसकी कीमतें रुपये प्रति मन (20 किलो) में होंगी। कांट्रैक्ट की लॉट साइज 4 मीट्रिक टन 200 मन निर्धारित की गई है।
कांट्रैक्ट की टिक साइज 10 पैसा है और यह विक्रेता ऑप्शन के कांट्रैक्ट हैं। इसमें आरंभिक मार्जिन 5 फीसदी तय की गई है। कपास 2010 कांट्रैक्ट में दैनिक भाव घटबढ़ की सीमा पहले 3 प्रतिशत होगी उसके बाद कूलिंग समय के पश्चात 1 प्रतिशत की और छूट होगी। यानी दैनिक भाव घटबढ़ की सीमा 4 फीसदी होगी। (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: