कुल पेज दृश्य

24 अक्तूबर 2009

दाम से नहीं घटी चमक

मुंबई October 23, 2009
दशहरा और दीवाली सप्ताह के दौरान भारतीय लोगों ने 56 टन सोने की खरीदारी की।
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने शुक्रवार को कहा कि कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर रहने के बावजूद पिछले साल की तुलना में इस त्योहारी सप्ताह में बिक्री में 5.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।
पिछले साल के समान सप्ताह में कुल 53.5 टन सोने की बिक्री हुई थी। पिछले साल की तुलना में इस दौरान कीमतों में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मूल्य के हिसाब से देखें तो बिक्री में 39.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले साल के समान सप्ताह में कुल बिक्री 6396.55 करोड़ रुपये की थी, जबकि इस साल कुल बिक्री 8904 करोड़ रुपये की रही।
डब्ल्यूजीसी ने यह आंकड़े 12 अक्टूबर से 19 अक्टूबर के दौरान हुई बिक्री के दिए हैं, जब लोगों ने त्योहारों को मनाने के लिए सोने की खरीदारी की है। इस अवधि के दौरान दीवाली और सोने की त्योहारी वाले अन्य त्योहार पुष्या नक्षत्र, धनतेरस, बेस्तु वारास, नव वर्ष और भाई दूज, भाऊ भीज त्योहार होते हैं।
डब्ल्यूजीसी भारत के प्रबंध निदेशक अजय मित्रा ने कहा, 'मांग में हुई बढ़ोतरी उपभोक्ताओं के इस विश्वास को दर्शाता है कि सोने में निवेश अभी भी एकमात्र सुरक्षित जरिया है। वर्तमान वैश्विक वित्तीय परिवेश को देखते हुए निवेशकों ने सोने की खरीद को प्राथमिकता दी।'
पश्चिमी भारत में इस दौरान सबसे ज्यादा बिक्री हुई है और वहां पर कुल 19.6 टन सोने की बिक्री हुई। दूसरे स्थान पर उत्तर भारत रहा, जहां कुल 16.8 टन सोने की बिक्री हुई। दक्षिण और पूर्वी भारत में क्रमश: 11.2 और 8.4 टन सोने की बिक्री हुई। मित्रा ने कहा कि विभिन्न बिक्री प्रोत्साहन योजनाओं का असर भी रहा, जिससे मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
उन्होंने कहा कि खुदरा कारोबारियों ने भी माना है कि उपभोक्ताओं की मांग ज्यादा रही है। मित्रा ने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि बिक्री की यह स्थिति साल के आने वाले दिनों में भी बरकरार रहेगी।' डब्ल्यूजीसी के आंकडों के मुताबिक पिछले साल भारत ने 712.6 टन सोने का आयात किया था, जबकि 2007 में सोने का कुल आयात 769.2 टन रहा।
स्थानीय बाजार में सोने की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंचकर 16,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गईं। इसके पहले उच्चतम भाव का रिकॉर्ड 13 अक्टूबर को 16,048 रुपये प्रति 10 ग्राम था। (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: