कुल पेज दृश्य

26 नवंबर 2009

गन्ने का दाम बढ़ाने पर मिलें राजी, लेकिन गतिरोध कायम

गन्ना मूल्य पर किसानों के विरोध को देखते हुए उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों ने चालू पेराई सीजन (2009-10) के लिए 190 और 195 रुपये प्रति क्विंटल का गन्ना मूल्य देने का फैसला लिया है। यह दाम मिलों द्वारा पहले घोषित दाम से 10 रुपये और राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) से 25 रुपये प्रति क्विंटल अधिक है। लेकिन किसान संगठनों का कहना है कि यह कीमत कम है। इसके चलते उत्तर प्रदेश में गतिरोध बना हुआ है। हालांकि इस दाम पर गन्ना देने के लिए किसानों के सहमत होने के बावजूद सामान्य पेराई शुरू होने में दो दिन का समय लग सकता है। दूसरी ओर, गन्ना मूल्य पर बुधवार को हुई सर्वदलीय बैठक बेनतीजा रही। इस पर अगले सप्ताह फिर बैठक होगी।
चीनी मिलों के इस फैसले पर राज्य में गन्ना मूल्य बढ़ाने के लिए आंदोलन चला रहे राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह ने कहा कि हालांकि यह दाम कम है लेकिन अगर इस पर किसानों और चीनी मिलों के बीच समझौता हो जाता है तो उन्हें आपत्ति नहीं है। वहीं राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के संयोजक वी.एम. सिंह ने बिजनेस भास्कर को बताया कि उत्तराखंड की इकबालपुर स्थित चीनी मिल ने किसानों को 215 और 220 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत देने का समझौता किया है। वहां की बाकी दो मिलें भी इस दाम पर सहमत हो गई हैं। इसलिए हम उत्तर प्रदेश में भी इस कीमत पर ही समझौता करेंगे। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के एक पदाधिकारी ने बताया कि चीनी मिलों द्वारा दाम बढ़ाने के फैसले से गन्ना मूल्य पर पिछले दो महीने से चला आ रहा गतिरोध समाप्त होने की संभावना बन गई है। चीनी मिलों में पेराई शुरू होने से चीनी की बढ़ती कीमतों पर भी अंकुश लगने की संभावना है।
इस बीच, गन्ना मूल्य पर लाये गये अध्यादेश में बदलाव को लेकर बुधवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक बेनतीजा रही। इस बैठक में गन्ना नियंत्रण आदेश से हटाई गई धारा पांच ए को दोबारा शामिल करने के मुद्दे पर सहमति नहीं बन सकी। अब इस मुद्दे पर अगले सप्ताह दोबारा बैठक होगी। हालांकि कृषि और खाद्य मंत्री शरद पवार का कहना था कि फेयर एंड रिम्यूनेरेटिव प्राइस (एफआरपी) में इसे शामिल कर लिया गया है। लेकिन विपक्ष इस पर समहत नहीं हुआ।
केंद्र सरकार ने चालू पेराई सीजन के लिए नई मूल्य प्रणाली एफआरपी के तहत गन्ने का दाम 129।94 रुपये प्रति क्विंटल तय किया था जिसके खिलाफ उत्तर भारत के किसान सड़क पर उतर आए थे। किसानों के आंदोलन से घबराई केंद्र सरकार अध्यादेश में बदलाव करने को राजी हो गई है। चालू पेराई सीजन के लिए उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने गन्ने का राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) 162.50 रुपये से 170 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। (बिज़नस भास्कर....आर अस Raana)

कोई टिप्पणी नहीं: