कुल पेज दृश्य

29 जनवरी 2010

सोना फिर हुआ सलोना

मुंबई January 26, 2010
सोने की कीमतों में कमी का असर आभूषण विक्रेताओं की दुकानों पर भी नजर आने लगा है।
मकर संक्रांति के बाद शुरू होने वाले शादी विवाह के सीजन के लिए लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी भी खरीदारों से ज्यादा पूछताछ करने वाले ही लोग आ रहे हैं। पिछले डेढ़ महीने में सोने के भाव 1,700 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर चुके हैं।
यह कमी जेवरों के शौकीनों को अपनी ओर खींच रही है। सोने-चांदी के आभूषणों के प्रमुख बाजार दागिना बाजार के बडे दुकानदार कुमार जैन कहते हैं कि कीमतों में कमी के कारण आभूषण खरीदने के बारे में लोग फिर सोचने लगे हैं जिससे दुकानों में आवाजाही बढ़ी है। मकर संक्रांति के बाद सोना खरीदना भी शुभ माना जाता है इससे भी दुकानों में रौनक बढ़ी है।
16 फरवरी से शादी-विवाह का नया मौसम शुरू हो रहा हैं। इसीलिए लोग दुकानों में आकर डिजाइन पसंद कर रहे हैं और शादी के लिए आभूषण बनाने का ऑर्डर भी देने लगे हैं। कुमार कहते हैं कि कारोबार में उतनी चमक नहीं है, जितनी की ग्राहकों की संख्या दिखाई दे रही है। दरअसल सोने की कीमतें धीरे-धीरे नीचे आ रही हैं और इनमें और गिरावट के आसार हैं।
कुंदन ज्वैलर्स के सुरेश पूनिया कहते हैं कि कीमतों में गिरावट से ग्राहक तो वापस आ रहे हैं लेकिन इस समय लोग जरूरत के हिसाब से ही खरीदारी कर रहे हैं। साथ ही हल्के जेवरों का चलन बढ़ रहा है क्योंकि ऐसी खबरें आ रही हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतों में अभी और गिरावट आ सकती है।
कंपनियां भी छूट देने में मशगूल हैं। तनिष्क, टीबीजेड, रिलायंस ज्वैलर्स जैसी कंपनियां मेंकिंग चार्ज में 25 फीसदी तक की छूट दे रही हैं। टीबीजेड के प्रवक्ता के अनुसार कंपनी ने काफी हल्के गहने बनाए हैं जिनको लोग पसंद भी कर रहे हैं।
दिसंबर 2009 में सोने की कीमतें 18,220 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई थीं जिसके बाद से कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू हुआ। जानकारों का कहना है सोना फिर तेज होकर 20,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है।
...क्योंकि सोना है सदा के लिए
भाव घटे तो बढ़ने लगी सोने के ज़ेवरों की खरीद मकर संक्रांति के बाद शुभ मानते हैं इसेशादी-विवाह के सीज़न से भी मांग में बढ़ोतरी डॉलर माबूत हुआ तो घटेंगे सोने के भाव (बीस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: