कुल पेज दृश्य

15 जनवरी 2010

दिसंबर में ही छाई महंगाई की साढ़े साती

नई दिल्ली January 15, 2010
दिसंबर में महंगाई दर साल के उच्चतम स्तर 7.31 प्रतिशत पर पहुंच गई। नवंबर 2009 में महंगाई दर 4.78 प्रतिशत पर थी।
चीनी, दाल, आलू समेत खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी की वजह से महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई। महंगाई मसले पर लगातार हमले झेल रही सरकार को थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई दर के आंकड़ों ने एक झटका और दिया है।
दिसंबर का महंगाई दर का आंकड़ा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के उस अनुमान को पार कर गया जिसमें उसने चालू वित्त वर्ष के अंत तक महंगाई दर 6.5 फीसदी रहने की बात कही थी। अनुसंधान कंपनी डन ऐंड ब्रैडस्ट्रीट ने भी 6.31 फीसदी महंगाई दर रहने का अनुमान जाहिर किया था।
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की महंगाई दर दिसंबर में 26.40 प्रतिशत रही और गैर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ 19.17 प्रतिशत महंगे हुए। चीनी की कीमत में दिसंबर के दौरान 53.98 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। खुदरा बाजार में चीनी का मूल्य करीब 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।
सालाना स्तर पर आलू की कीमत लगभग दोगुनी से ज्यादा हो गई जबकि दालें 40 प्रतिशत महंगी हो गई हैं। सब्जी और अनाज की कुल कीमत में करीब 40 प्रतिशत और 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की अर्थशास्त्री अनुभूति सहाय ने कहा, 'महंगाई दर इस साल मार्च तक 8.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।'
अर्थशास्त्रियों ने खाद्य पदार्थों की महंगाई के असर से अन्य उत्पादों की कीमतों पर भी प्रभाव पड़ने की आशंका जाहिर की है। एचडीएफसी बैंक की अर्थशास्त्री ज्योतिंदर कौर ने कहा, 'खाद्य मुद्रास्फीति का अन्य क्षेत्रों पर भी असर हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि मार्च के अंत तक मुद्रास्फीति 8.5 प्रतिशत हो जाएगी।'
सहाय ने कहा कि दिसंबर में भले ही इस्पात और सीमेंट जैसे उत्पादों की कीमत घटी हो लेकिन इनमें बढ़ोतरी की संभावना है। खाद्य पदार्थों की महंगाई दर का असर अन्य जिंसों पर पड़ने के बीच उम्मीद है कि आरबीआई 29 जनवरी को होने वाली मौद्रिक समीक्षा में ऋण आपूर्ति पर चूड़ी कस सकता है।
क्रिसिल के प्रमुख अर्थशास्त्री डीके जोशी ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि आरबीआई आरक्षित नकदी अनुपात (सीआरआर) का स्तर 0.50 प्रतिशत ऊंचा करेगा। रेपो और रिवर्स रेपो दर में भी चौथाई-चौथाई प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है।'
वार पर वार कर रही है महंगाई
चालू वित्त वर्ष के अंत तक महंगाई दर के 6।5 प्रतिशत पर पहुंचने का रिजर्व बैंक ने लगाया था अनुमानदिसंबर में ही महंगाई दर पहुंची 7.31 फीसदी पर, नवंबर में थी 4.78 फीसदीमौद्रिक नीति में रिजर्व बैंक उठा सकता है कड़े कदम (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: