कुल पेज दृश्य

25 जनवरी 2010

डिब्बाबंद सब्जियों का बढ़ेगा निर्यात!

जालंधर January 23, 2010
डिब्बाबंद सब्जियों- खासकर साग, राजमा और कढ़ी-पकौड़ा की विदेशों में मांग में तेज बढ़ोतरी को देखते हुए राज्य सरकार की विपणन कंपनी मार्कफेड चालू वित्त वर्ष में 10-12 करोड़ रुपये का निर्यात लक्ष्य हासिल कर लेगी।
पहले मार्कफेड पश्चिम एशिया के देशों में डिब्बाबंद सब्जियों का निर्यात करती थी, जो कुल आयात का 50 प्रतिशत था। अब यूरोपीय बाजारों में भी कारोबार बढ़ा है। मार्कफेड से जुड़े सूत्रों ने कहा कि पिछले एक साल से आस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने वाले छात्रों के बीच पंजाब की सब्जियों की मांग बढ़ी है।
पिछले साल डिब्बाबंद सब्जियों का निर्यात 8 करोड़ रुपये का था और इस साल निर्यात बढ़कर 10-12 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। वैश्विक मंदी के विपरीत प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि निर्यात में कोई समस्या नहीं आई। उन्होंने कहा कि जहां अन्य चीजों की मांग में कमी आ रही थी, सब्जियों की मांग में लगातार बढ़ोतरी हुई है।
सूत्रों ने बताया कि मार्कफेड ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और न्यूजीलैंड में भी सब्जियों का निर्यात करता है। अब डिब्बाबंद सब्जियों के अलावा अचार और मुरब्बे का भी निर्यात होने लगा है। मार्कफेड के जिला प्रबंधक सचिन गर्ग ने बताया कि राजपुरा में नया संयंत्र लगाया जा रहा है, जिसमें आधुनिक और हाइटेक तकनीक होगी और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के प्रसंस्करण और पैकेजिंग बेहतर होगा।
उन्होंने कहा कि डिब्बाबंद पैकेजिंग के साथ आने वाले दिनों में पाउच पैकेजिंग की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे परिवहन की दिक्कतों से बचा जा सके।
बढ़ेगा कारोबार
मार्कफेड चालू वित्त वर्ष में हासिल कर लेगा 10-12 करोड़ रुपये का निर्यात लक्ष्य पिछले साल 8 करोड़ रुपये का हुआ था डिब्बाबंद सब्जियों का निर्यातपश्चिम एशिया के बाद बिट्रेन, अमेरिका, कनाडा और न्यूजीलैंड बने बाजार (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: