कुल पेज दृश्य

20 मार्च 2010

वीटा मिल्क प्लांट ने दूध के बढ़ाए दाम

रोहतक. दूध पीकर सेहत बनाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि अब उन्हें महीने के बजट में और वृद्धि करनी होगी। वीटा मिल्क प्लांट ने दूध के दाम दो रुपए प्रति किलो के हिसाब से बढ़ा दिए हैं। इससे दूध पीने के शौकीनों को परेशानी तो होगी, साथ ही रसोई का बजट भी गड़बड़ा जाएगा। 20 मार्च से बढ़े हुए दामों पर ही वीटा के बूथ पर दूध मिलेगा।
महंगाई की मार प्रत्येक वस्तु पर पड़ने लगी है। जिसके कारण रोजाना वस्तुओं के दामों में वृद्धि होती जा रही है। इसी कड़ी में प्रत्येक घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाला दूध भी अछूता नहीं रहा है। पिछले दिनों डेयरी संचालकों ने दूध के दाम 35 रुपए प्रति किलो के हिसाब से निर्धारित कर दिए थे। जिसके कारण लोगों का बजट गड़बड़ा गया था।
कुछ लोगों ने तो डेयरियों से दूध लेना बंद कर वीटा, मदर डेयरी और अमूल का दूध इस्तेमाल शुरू कर दिया था, लेकिन अब इन प्लांटों ने भी अचानक दूध के दाम दो रुपए प्रति किलो के हिसाब से बढ़ा दिए हैं। वीटा ने बीस मार्च से फुल क्रीम दूध 30 रुपए प्रति किलो तथा टोंड 23 रुपए प्रति किलो के हिसाब से दाम निर्धारित कर दिए हैं। इससे पहले फुल क्रीम 28 तथा टोंड 22 रुपए प्रति किलो दूध के दाम थे।
पशु पालकों ने बढ़ाए दाम
मिल्क प्लांट सूत्रों के मुताबिक पशु पालकों ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। जिसके कारण प्लांट महंगा दूध खरीद रहा है। प्लांट किसानों से दस प्रतिशत फेट वाला दूध 340 रुपए खरीद रहा है। जब प्लांट महंगा दूध खरीद रहा है तो इसकी भरपाई उपभोक्ता से ही की जाएगी। इसलिए प्लांट ने दूध के दामों में वृद्धि की है। वहीं अमूल और मदर डेयरी भी इन्हीं रेट पर दूध बेच रही है।
रोजाना 70 हजार क्विंटल खपत
वीटा मिल्क प्लांट रोहतक से रोजाना 70 हजार क्विंटल दूध प्रतिदिन रिटेल में बूथों पर बेचा जाता है। मदर डेयरी से भी प्लांट का अनुबंध है, जिसके तहत मदर डेयरी को रोजाना 80 हजार क्विंटल दूध दिया जाता है। मदर डेयरी, अमूल और वीटा सभी के दाम एक समान होते हैं। अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं।
पशु पालकों ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दामों में इजाफा किया है। वीटा के दाम इन्हीं के समान निर्धारित किए जाते हैं। दूध के दामों में फिलहाल और वृद्धि नहीं की जाएगी। (दैनिक भास्कर)

कोई टिप्पणी नहीं: