कुल पेज दृश्य

17 अप्रैल 2010

कमोडिटी- इस सप्ताह (नेशनल कोलेटरल मैनेजमेंट सर्विसेज लि.)

काली मिर्च ग्लोबल मार्केट
.. जकार्ता स्थित अंतरराष्ट्रीय पिपर कम्युनिटी के मुताबिक काली मिर्च के वैश्विक उत्पादन में ब्त्न की बढ़ोतरी होने की उम्मीद हैै। इस वर्ष काली मिर्च का वैश्विक उत्पादन फ्,8ख्,9त्तभ् से फ्,9क्,त्तभ्फ् टन के बीच रह सकता है।
.. पिछले कुछ वर्षो से भारत और चीन को छोड़कर काली मिर्च की वैश्विक खपत में भ् से स्त्र फीसदी की सालाना बढ़ोतरी हुई है। काली मिर्च का बकाया स्टॉक इस साल 32 फीसदी घटने का अनुमान है। पिछले साल बकाया स्टॉक 116325 टन था।
.. वियतनाम ने पहली तिमाही में फ्ब् हजार टन काली मिर्च का निर्यात किया।

काली मिर्च घरेलू बाजार
.. घरेलू बाजार में काली मिर्च की मांग भ्म्,क्क्क् से म्क्,क्क्क् टन के बीच रह सकती है जबकि फ्क्क्8-क्9 में काली मिर्च का उत्पादन म्क् हजार टन था।
2कर्नाटक में काली मिर्च का उत्पादन 25 हजार टन से घटकर 16-18 हजार टन के बीच रहने की संभावना है। केरल में उत्पादन 20 हजार टन के बजाय 10-12 हजार टन रह सकता है। भीषण गर्मी और दिसंबर से बरसात न होने से केरल के सभी उत्पादक क्षेत्रों में प्लांटेशन का काम प्रभावित हो रहा है।
.. एनसीडीएक्स में काली मिर्च अप्रैल वायदा ख्फ्9ब्फ् से ख्म्फ्फ्ख् रुपये प्रति क्विंटल के बीच रहा।


भावी दिशा ग्लोबल मार्केट
.. अच्छे दाम मिलने की उम्मीद में वियतनाम के किसान अभी अपनी फसल के इच्छुक नहीं है। उत्पादन घटने की संभावना से उन्हें दाम बढ़ने की उम्मीद है।
.. अगले सप्ताह में वियतनाम की नई फसल बाजार में आ सकती है।

भावी दिशा घरेलू बाजार
.. घरेलू बाजार में काली मिर्च की सप्लाई जारी रह सकती है। लेकिन घरेलू मांग बनी रहने की संभावना है।
.. वियतनाम से काली मिर्च का आयात आगे जारी रहने की भी संभावना है।

मूल्य संभावना
आने वाले कुछ सप्ताहों में काली मिर्च के दाम मजबूत रह सकते हैं। वायदा कारोबार में भाव 14,800से 17,200 रुपये प्रति क्विंटल के बीच रह सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: