कुल पेज दृश्य

26 मई 2010

जून से टायर चढ़ेगा जेब पर

नई दिल्ली May 25, 2010
टायर एक बार फिर महंगे होने जा रहे हैं। कच्चे माल की कीमत में 27-28 फीसदी बढ़ोतरी का असर ग्राहकों पर डालते हुए टायर कंपनियां जून में टायरों के दाम 3-4 फीसदी बढ़ाएंगी। पिछले 6 महीनों में टायरों की कीमतों में यह चौथा इजाफा होगा।
जे के टायर्स के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक रघुपति सिंघानिया ने बताया कि लागत में इजाफा होने के कारण उनकी कंपनी जून में 3-4 फीसदी दाम बढ़ा सकती है। इस महीने की शुरुआत में अपोलो टायर्स ने भी टायरों के दाम 4 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की थी।
इससे पहले टायर कंपनियों ने अप्रैल में 2-4 फीसदी दाम बढ़ाए थे। अपोलो और जे के टायर्स ने कहा कि उन्हें लागत की बराबरी करने के लिए टायरों की कीमत में 15-20 फीसदी इजाफा करना पड़ेगा लेकिन ग्राहक यह बढ़ोतरी सहन नहीं कर पाएंगे।
मार्च तिमाही में रबर के दाम में 18-20 फीसदी बढ़े, जबकि इस दौरान टायरों के दाम में कंपनियों ने 6-8 फीसदी इजाफा ही किया। लागत बढ़ने का असर कंपनियों के मुनाफा मार्जिन पर भी पड़ा। पिछली कुछ तिमाहियों में वाहनों की बिक्री बढ़ने और देसी कंपनियों द्वारा मांग पूरी नहीं कर पाने के कारण टायरों के आयात में भी तेजी आई है। (बीएस हिंदी)

कोई टिप्पणी नहीं: