कुल पेज दृश्य

13 जुलाई 2010

अब राशन के लिये स्मार्ट कार्ड मिलेंगे

सीएनबीसी आवाज़
अब किराने के दुकान पर नये स्मार्ट कार्ड दिखाकर सस्ता अनाज मिल सकेगा। सरकार इसके लिए मंगलवार को स्मार्ट कार्ड पद्यति लॉन्च करने जा रही है।
प्लास्टिक मनी का चलन भारत में भी बढ़ता जा रहा है। अब राशन कार्ड की जगह स्मार्ट कार्ड से लोगों को अनाज मिलेगा। स्मार्ट कार्ड सुविधा के लिए चुनिंदा स्टोर की पहचान की जा रही है। किराना स्टोर पर स्मार्ट कार्ड मशीनें होगी जिन पर राशन के लिए स्मार्ट कार्ड स्वाइप कराना होगा।
सरकार कार्ड स्वाइप के आधार पर दुकानदार को सब्सिडी देगी। मंगलवार को इसके पायलट प्रोजेक्ट का लांच होगा। इस योजना की शुरूआत सबसे पहले हरियाणा और चंडीगढ़ से होगी।फूड सेक्रेटरी की कॉन्फ्रैंस के दूसरे दिन इसका लॉन्च होगा। इस बैठक में फूड सिक्योरिटी बिल को ध्यान में रखते हुए चर्चा की जायेगी।
फूड सेक्रेटरी की कॉन्फ्रैंस में इन एजेंडों पर चर्चा की जायेगी।
इस बैठक में मुख्य मुद्दा यही है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के असली हकदारों की पहचान हो सके, इसके लिये क्या आवश्यक फैसले लेने होंगे। स्मार्ट कार्ड जारी करना इसी योजना की एक कङ़ी है।
सरकार पीडीएस के अनाज की कालाबाजारी रोकने की कोशिशों पर भी चर्चा करेगी। साथ ही सही कीमतों के डीलर की सही पहचान की जाए इस पर भी विचार विमर्श होगा।
इसके साथ ही सही समय पर ज़रूरी कमोडिटी पहुंचाने के उपाय निकाले जाएंगे। सभी स्तरों पर अनाज के भंडारण की पुख्ता व्यवस्था की जाए इसके लिये कुछ कदम उठाये जाने की आशा भी इस बैठक में जताई जा रही है।
इस बैठक में पहले दिन राज्य अपनी ओर से की जा रही पहल का जिक्र करेंगे और दूसरे दिन कार्यकारी समूह सिफारिशें पेश करेगा। (मोनी कंट्रोल)

कोई टिप्पणी नहीं: