कुल पेज दृश्य

22 अक्तूबर 2010

सोने के बाजार में ऑफर्स की भरमार

नई दिल्ली।। अगर आप त्योहारी सीजन में सोने के जूलरी या सिक्के की खरीदारी करने जा रही हैं तो थोड़ा इंतजार करना फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि, त्योहारी सीजन में सोने की मार्केट की रौनक बढ़ाने के लिए ब्रांडेड कंपनियों ने छूट और आकर्षक ऑफर स्कीमों के साथ खरीदारों पर लकी ड्रॉ के जरिये ढेरों इनामों की बौछार करना शुरू कर दिया है। गीतांजलि और तनिष्क जैसी कंपनियों ने इसकी शुरुआत कर दी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो जिस तरह की छूट और ऑफर की स्कीमें ब्रांडेड कंपनियों ने शुरू की हैं, धीरे-धीरे रिटेल कंपनियां भी शुरू करेंगी। कारोबारी चिंतित मार्केट एक्सपर्ट के. के. मदान का कहना है, कारोबारियों को अब यह चिंता सता रही है कि अगर वे ग्राहकों को आकर्षित करने में नाकाम रहे तो उनके कारोबार पर काफी हद तक नेगेटिव असर पड़ेगा। एक अनुमान के अनुसार, त्योहारी सीजन में कुल कारोबार का करीब 30 से 40 पर्सेंट कारोबार होता है। अब यह एक तरफ कारोबार कंपनियों की मजबूरी बन गई है कि वे ऐसा कुछ करें कि ग्राहक मार्केट में आएं और खरीदारी करें। इंतजार में फायदा सुदामा डायमंड जूलर्स के एमडी संजय गुप्ता का कहना है, बड़ी और ब्रांडेड कंपनियों की छूट स्कीमें उनकी अपनी कारोबारी रणनीति पर आधारित रहती हैं। वे दाम और प्रॉफिट मार्जिन के हिसाब से इस तरह की स्कीमें मार्केट में पेश करती हैं। जब ब्रांडेड कंपनियां ऐसी स्कीमें मार्केट में पेश करती हैं तो उसका असर पूरी तरह से मार्केट पर पड़ता है। इसका एक असर यह होता है कि रिटेल कारोबारियों पर भी ऐसी स्कीमें लाने का दबाव बनता है। कीमतों पर पड़ेगा दबाव मार्केट एक्सपर्ट विजय सिंह का कहना है कि इस वक्त सोने का बाजार सटोरियों की मुट्ठी में हैं। मगर जब डिमांड में और कमी होगी, ग्राहक मार्केट में नहीं आएंगे तो सटोरियों को मुट्ठी खोलनी होगी। कारोबारियों को मार्केट में ग्राहकों को लाने के लिए प्रॉफिट मार्जिन से समझौता करना होगा। (ET Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: