कुल पेज दृश्य

07 मार्च 2011

2012 तक 2500 करोड़ के सालाना कारोबार पर पहुंचेगी एमवे

भोपाल। न्यूट्रीशन सप्लीमेंट की बिक्री के सहारे एमवे इंडिया इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड 2012 तक अपना सालाना कारोबार 2500 करोड़ रुपये तक पहुंचाएगी। हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित अपने आपूर्तिकर्ता सर्वाेत्तम के प्लांट पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कंपनी के वाइस प्रेसीडेंट कॉरपोरेट अफेयर्स एवं लीगल योगिन्दर सिंह ने बताया कि 2007-08 में मंदी का दौर होने के बावजूद भी 40 प्रतिशत विकास दर के साथ कंपनी का कारोबार 1128 करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि चालू साल में कंपनी की वृद्धि दर 27 प्रतिशत रहने की संभावना है, जबकि औसत दर 25 प्रतिशत है। इसी वृद्धि के सहारे 2012 तक भारत में कंपनी का सालाना कारोबार 2500 करोड़ पर पहुंच जाएगा।
सिंह के अनुमान के मुताबिक 2013 तक भारत में न्यूट्रीशन सप्लीमेंट बाजार में 33 प्रतिशत की वृद्धि होगी। डायरेक्ट सेलिंग सिस्टम द्वारा एफएमसीजी कारोबार से जुड़ी उनकी कंपनी के कुल कारोबार में भी 50 प्रतिशत से ज्यादा की हिस्सेदारी पूरक खाद्य पदार्थो की है। बद्दी स्थित सर्वर्ाेत्तम केयर प्लांट में न्यूट्रीशन एवं वेलनेस से जुड़े उत्पादों का निर्माण प्रमुख तौर पर किया जाता है।
साथ ही दिसंबर तक कंपनी ने प्लांट की उत्पादन क्षमता को तिगुना करने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए कंपनी करीब 55 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। उन्होंने बताया कि कंपनी 85 प्रतिशत उत्पादों का निर्माण सर्वोत्तम केयर बद्दी से कराती है। इसके अलावा चार अन्य संस्थान भी कंपनी के लिए उत्पादों का निर्माण करते हैं। कंपनी की कार्यक्षमता के बारे में बताते हुए सिंह ने कहा कि 5 लाख सक्रिय डिस्ट्रब्यूटर के माध्यम से कंपनी पूरे भारत में अपने 110 तरह के उत्पाद बेच रही है।
मप्र में साल भर में 50 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा कारोबार
20000 से वितरकों के माध्ययम से कंपनी मध्यप्रदेश में कारोबार कर रही है। इनके माध्ययम से कंपनी ने प्रदेश में साल भर में 50 प्रतिशत से ज्यादा का कारोबार बढ़ाया है। हेड कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस, एमवे इंडिया रजत बनर्जी ने बताया कि जनवरी-अगस्त 2009 में कंपनी ने 20 करोड़ का कारोबार मप्र में किया। वहीं पिछले साल इसी समानावधि में कंपनी का कारोबार 13 करोड़ रुपये था।
बंद हो सकता ‘ग्रेट वैल्यू प्रोडेक्ट’ का उत्पादन
प्रीमियम एवं सुपर प्रीमियम श्रेणी को ध्यान में रखकर महंगे उत्पाद बनाने वाली एमवे ने 2008 में आम जनता के लिए ‘गेट्र वेल्यू प्रोडेक्ट ’ के नाम से उत्पादों की नई रेंज बाजार में उतारी थी। जिसमें नारियल तेल, आंवला हेयर ऑयल, डिस्पोजेबल रेजर्स आदि उत्पाद लांच किए गए थे। जिनकी कीमत इस रेंज के मार्केट लीडर के बराबर या उससे कम रखी गई। एमवे के अन्य उत्पादों की तुलना में बेहद सस्ते होने के बावजूद भी इस नई रेंज को लेकर बाजार में खास उत्साह नहीं दिखा।
इस संबंध में हेड कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस रजत बनर्जी ने बताया कि कुल कारोबार में गेट्र वेल्यू प्रोडेक्ट का हिस्सा करीब 5 प्रतिशत रहा। उनसे यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी आगे भी यह रेंज जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि डिस्ट्रीब्यूटर की मांग पर गेट्र वेल्यू प्रोडेक्ट की रेंज बाजार में लाई गई थी। अगर आगे इस रेंज को खास रिस्पांस नहीं मिलता, तो कंपनी इसे बंद भी कर सकती है। (Dainik Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: