कुल पेज दृश्य

26 मार्च 2011

चांदी अब 60 हजार रुपये किलो की ओर

अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ-साथ घरेलू बाजार में चांदी की कीमतें नई ऊंचाइयां छू रही हैं। गुरुवार को दिल्ली सराफा बाजार में चांदी का भाव बढ़कर 56,700 रुपये प्रति किलो के नए रिकार्ड पर पहुंच गया। मध्य पूर्व एशियाई देशों में चल रही राजनीति उठापटक के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में निवेशक चांदी में निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को चांदी 37.36 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई जबकि दो मार्च 2010 को इसका भाव 16.50 डॉलर प्रति औंस था। घरेलू बाजार में इसके 60,000 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।
जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि मध्य पूर्व एशियाई देशों में चल रही राजनीतिक उठापटक के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में निवेशक चांदी में निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसी वजह से एक्सचेंज ट्रेड फंड (ईटीएफ) में 20,000 टन का स्टॉक हो चुका है। वर्तमान हालात को देखते हुए अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने की संभावना नहीं है। ऐसे में घरेलू बाजार में चांदी का भाव बढ़कर 60,000 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंचने की संभावना है।
दिल्ली बुलियन वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष वी.के. गोयल ने बताया कि घरेलू बाजार में चांदी की तेजी-मंदी अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर होती है। विदेशी बाजार में आई तेजी से घरेलू बाजार में भी पिछले एक साल में इसकी कीमतों में 116.5 फीसदी की तेजी आ चुकी है। दिल्ली सराफा बाजार में गुरुवार को चांदी का भाव बढ़कर 56,700 रुपये प्रति किलो के नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया जबकि दो मार्च 2010 में इसका भाव 26,050 रुपये प्रति किलो था। (Business Bhaskar....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: