कुल पेज दृश्य

09 मार्च 2011

चाय भी हो रही है महंगी

उपभोक्ताओं की मुश्किल:- नई चाय के भाव दिल्ली बाजार में 180 से 225 रुपये प्रति किलो खुले, जो पिछले साल की तुलना में 30 से 40 रुपये प्रति किलो ऊपर हैं। पुराना स्टॉक कम है जबकि उत्पादन में कमी की आशंका है इसीलिए भविष्य में दाम तेज ही बने रहने की संभावना है। निर्यातकों पर भी असर :- उत्पादन में कमी आने से निर्यात भी जनवरी महीने में आठ फीसदी घटकर 157.9 लाख किलो का ही हुआ है जबकि पिछले साल जनवरी में निर्यात 171.3 लाख किलो का हुआ था। वर्ष 2010 में भारत से चाय निर्यात 19.32 करोड़ किलो का हुआतमाम दूसरी वस्तुओं की तेजी से परेशान उपभोक्ताओं को चाय की भी महंगाई चुभने लगी है। खराब मौसम से जनवरी महीने में चाय के उत्पादन में करीब 23 फीसदी की कमी आकर 209.3 लाख किलो का उत्पादन हुआ है। इससे दिल्ली बाजार में चाय की कीमतें बढ़कर 180 से 225 रुपये प्रति किलो हो गई हैं। पिछले साल की तुलना में इसके दाम 30 से 40 रुपये ज्यादा हैं। भारत के साथ ही केन्या और श्रीलंका में भी चाय उत्पादन में कमी की आशंका है इसीलिए भविष्य में दाम तेज ही बने रहने की संभावना है।
साउथ टी कंपनी के डायरेक्टर राकेश तायल ने बताया कि नई चाय के भाव दिल्ली बाजार में 180 से 225 रुपये प्रति किलो खुले, जो पिछले साल की तुलना में 30 से 40 रुपये प्रति किलो ऊपर हैं। पुराना स्टॉक कम है जबकि उत्पादन में कमी की आशंका है इसीलिए भविष्य में दाम तेज ही बने रहने की संभावना है।
इंडियन टी एसोसिएशन के डायरेक्टर कमल वाहिदी ने बताया कि जनवरी में चाय का उत्पादन 209.3 लाख किलो का ही हुआ है जबकि पिछले साल जनवरी में इसका उत्पादन 270.9 करोड़ किलो रहा था। उत्पादन में कमी आने से निर्यात भी जनवरी महीने में आठ फीसदी घटकर 157.9 लाख किलो का ही हुआ है जबकि पिछले साल जनवरी में निर्यात 171.3 लाख किलो का हुआ था।
जयश्री टी एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के वाइस प्रेसीडेंट (अपर असम) एच. जी. सिंह ने बताया कि जनवरी से मार्च के दौरान उत्पादन का ऑफ सीजन रहता है। इसीलिए उत्पादन कम रहता है लेकिन अप्रैल के बाद उत्पादन बढऩे की संभावना है। पिछले साल ज्यादा बारिश होने से कीटों का प्रकोप हो गया था जिसकी वजह से सुपीरियर क्वालिटी चाय की उपलब्धता कम है। हरिसंस मलयालम लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज कपूर ने बताया कि केन्या और श्रीलंका में भी उत्पादन कम होने की आशंका है। इसीलिए भाव तेज ही बने रह सकते हैं।
सुबोध ब्रोदर्स प्रा. लि. के डायरेक्टर एस. दत्त ने बताया कि चाय में निर्यातकों की अच्छी मांग अच्छी बनी हुई है लेकिन बढिय़ा माल की कमी से भावों में तेजी आई है। कोलकाता में सीटीसी चाय का भाव बढ़कर 200 रुपये प्रति किलो से ऊपर हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाय का दाम आठ से दस डॉलर प्रति किलो क्वालिटी के अनुसार चल रहे हैं।
भारतीय टी बोर्ड के अनुसार वर्ष 2010 में चाय का उत्पादन 96.64 करोड़ किलो का हुआ है जबकि वर्ष 2009 में इसका उत्पादन 97.89 करोड़ किलो का हुआ था। वर्ष 2010 में भारत से चाय निर्यात 19.32 करोड़ किलो का हुआ है जबकि इसके पिछले वर्ष निर्यात 19.79 करोड़ किलो का हुआ था। (Business bhaskar.....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: