कुल पेज दृश्य

05 मार्च 2011

नेफेड जौ, मक्का, चना व मसूर की भी खरीद करेगी

भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) रबी में गेहूं के साथ जौ, मक्का, चना और मसूर की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर करेगी। जबकि इस समय नेफेड धान की सरकारी खरीद उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में पहले से ही कर रही है।
नेफेड के जरनल मैनेजर (फूड ग्रेन) एस. के. सिंह ने बिजनेस भास्कर को बताया कि रबी में गेहूं की एमएसपी पर खरीद के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार में राज्य सरकारों से बात चल रही है। जबकि गेहूं के अन्य प्रमुख उत्पादक राज्यों हरियाणा, पंजाब, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से भी खरीद करने की योजना है। इसके अलावा चालू रबी में जौ और मक्का की खरीद भी एमएसपी पर की जाएगी। आवक बढऩे पर अप्रैल के पहले सप्ताह से खरीद शुरू होने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान से चने और मसूर की खरीद भी एमएसपी पर की जाएगी। चालू विपणन सीजन के लिए सरकार ने चने का एमएसपी 2,100 रुपये और मसूर का 2,250 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।
मौसम साफ होने के बाद इन राज्यों की मंडियों में आवक बढऩे की संभावना है। खरीफ विपणन सीजन 2010-11 में कंपनी अभी तक 3.25 लाख टन धान की सरकारी खरीद कर चुकी है। इसके अलावा 129 टन उड़द, 254 टन अरहर की खरीद की जा चुकी है। (Business Bhaskar,...R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: