कुल पेज दृश्य

28 सितंबर 2011

कम कीमत रखने के लिए ज्वैलरी का नया फॉर्मूला हिट

नया फॉर्मूलाकीमत कम रखने के लिए सोने की शुद्धता 14 से 18 कैरेट के बीचसेमी प्रीशियस स्टोन से ज्वैलरी को सजाने का चलन बढ़ाकम महंगे हुए डायमंड का भी प्रयोग बढ़ रहा है ज्वैलरी मेंसोने की ऊंची कीमतों के कारण और ग्राहकों को उनके बजट के हिसाब से वेडिंग ज्वैलरी उपलब्ध कराने के लिए ज्वैलरी डिजाइनर्स और ज्वैलर्स स्टोन, डायमंड, कुंदन के इस्तेमाल से हैवी लुक वाली हल्की वेडिंग ज्वैलरी बनाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। उनका कहना है कि इस समय सोने की ऊंची कीमतों के कारण सोने की हैवी ज्वैलरी खरीदना हर ग्राहक के लिए आसान नहीं है, इसलिए ऐसी ज्वैलरी बनाई जा रही है, जो देखने में आकर्षक और हैवी लगे।
हालांकि, इस तरह की ज्वैलरी के लिए मेकिंग चार्ज थोड़ा ज्यादा रहता है। इसके लिए स्टोन वर्क, डायमंड इत्यादि का इस्तेमाल काफी किया जा रहा है। ज्वैलर्स को उम्मीद है कि मेट्रो और टियर वन शहरों में इस तरह की ज्वैलरी काफी लोकप्रिय रहेगी।
गुडग़ांव स्थित गोल्डसूक मॉल में ओम मोनिका कपूर शोरूम चलाने वाली ज्वैलरी डिजाइनर मोनिका कपूर के मुताबिक आजकल सोने की ज्वैलरी में इस तरह के स्टोन का इस्तेमाल किया जा रहा है जो एकदम सोने में फिट हो जाएं और हल्की ज्वैलरी को हैवी लुक दिया जा सके।
उनका कहना है कि इस बार के वेडिंग सीजन में इस तरह की ज्वैलरी ज्यादा दिखाई देगी। इस तरह के डिजाइंस 14 कैरेट से लेकर 18 कैरेट तक शुद्धता की ज्वैलरी में भी ज्यादा देखने को मिलेगी। उम्मीद है कि मेट्रो और टियर वन शहरों में इस तरह की ज्वैलरी की खरीदारी काफी बढ़ेगी।
अन्य ज्वैलरी डिजाइनर रूही नंदा ने बताया कि कम कीमत पर हैवी लुक वाली ज्वैलरी चाहने वाले ग्राहकों के लिए इस वेडिंग सीजन में स्टोन वर्क वाली व कम सोने से बनाई गई ज्वैलरी अच्छा विकल्प रहेगी। इस तरह की ज्वैलरी में डिजाइनिंग ज्यादा होने के कारण मेकिंग चार्ज थोड़ा ज्यादा रहता है। उनका कहना है कि शादी में गहने खरीदने ही पड़ते हैं, ऐसे में मध्यम वर्ग के लिए इस तरह की ज्वैलरी काफी सुविधाजनक रहेगी।
एवेन्यू मोंटेग ज्वैलरी ब्रांड के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट एस. के. पुरी के मुताबिक आजकल सोने की हैवी ज्वैलरी आम आदमी की पहुंच से बाहर होती जा रही है। ऐसे में ग्राहकों को ऐसे विकल्प चाहिए, जो उनकी फैशन की जरूरतों को बखूबी पूरा कर सकें और उनके बजट में हों। इसी कारण 14 से 18 कैरेट सोने की ज्वैलरी में स्टोन और डायमंड लगाकर बनाई गई वेडिंग ज्वैलरी ग्राहकों की फैशन जरूरतों को बखूबी पूरा कर सकती है।
हालांकि, आज भी निवेश के मद्देनजर ग्राहक 22 कैरेट की सोने की ज्वैलरी खरीदना चाहता है, लेकिन महंगी होने के कारण इस तरह की ज्वैलरी अब ग्राहकों के बीच इतनी लोकप्रिय नहीं रह सकेगी। (Business Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: