कुल पेज दृश्य

21 सितंबर 2011

प्याज निर्यात पर रोक हटी

फैसलेदलहन, खाद्य तेलों पर स्टॉक लिमिट की अवधि एक साल बढ़ीचीनी पर स्टॉक लिमिट अवधि दो महीने के लिए बढ़ाई गईचावल, धान पर स्टॉक लिमिट हटाने के लिए राज्यों से होगी बातकेंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर लगी रोक को हटा लिया है। लेकिन बढ़ती महंगाई से चिंतित सरकार ने दलहन और खाद्य तेलों पर लगी स्टॉक लिमिट की अवधि एक साल के लिए बढ़ा दी है। चीनी पर स्टॉक लिमिट दो महीने के लिए बढ़ाई गई है जबकि चावल और धान पर लिमिट हटाने के लिए राज्यों से विचार-विमर्श किया जायेगा।
इसके अलावा सरकार ने खुले बाजार बिक्री योजना के तहत गेहूं के बिक्री भाव में भी कटौती की है।खाद्य मामलों पर प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के अधिकार प्राप्त समूह की मंगलवार की बैठक में ये फैसले किए गए।
बैठक के बाद खाद्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रो. के.वी. थॉमस ने बताया कि प्याज निर्यात पर रोक हटा ली गई है। चीनी पर स्टॉक लिमिट की अवधि दो महीने बढ़ाकर 30 नवंबर 2011 तक कर दी गई है। दलहन और खाद्य तेलों पर स्टॉक लिमिट की अवधि को एक साल बढ़ाकर 30 सितंबर 2012 तक कर दिया गया है।
चावल और धान पर स्टॉक लिमिट हटाने के संबंध में राज्यों से विचार-विमर्श के बाद ही कोई फैसला लिया जायेगा। चीनी, दलहन, चावल और खाद्य तेलों पर स्टॉक लिमिट की अवधि 30 सितंबर 2011 को समाप्त हो रही थी। ओएमएसएस के तहत गेहूं के बिक्री भावों में कटौती की गई है। ओएमएसएस के तहत गेहूं की बिक्री की अवधि भी 30 सितंबर 2011 को समाप्त हो रही थी। (Business Bhaskar....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: