कुल पेज दृश्य

03 नवंबर 2011

प्याज का एमईपी 75 डॉलर घटाने पर विचार

सितंबर महीने में भले ही प्याज के निर्यात में 24% की बढ़ोतरी हुई हो लेकिन खरीफ की नई फसल की आवक को देखते हुए केंद्र सरकार प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) में 75 डॉलर प्रति टन की कटौती करने पर विचार कर रही है। इस समय प्याज का एमईपी 475 डॉलर प्रति टन है।
उपभोक्ता मामले मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि खरीफ में प्याज की नई फसल की आवक शुरू हो गई है ऐसे में घरेलू बाजार में प्याज की कीमतों में ज्यादा गिरावट ना आए इसीलिए एमईपी में 75 डॉलर प्रति टन की कटौती की जाएगी। सितंबर महीने में प्याज का निर्यात 24 फीसदी बढ़कर 1.14 लाख टन का हुआ है जबकि पिछले साल सितंबर महीने में 92,000 टन का निर्यात हुआ था।
फुटकर बाजार में प्याज के दाम घटकर इस समय 20-21 रुपये प्रति किलो रह गए हैं जबकि थोक बाजार में 7.50 से 15 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बिक रहा है। केंद्र सरकार ने खुदरा बाजार में प्याज की तेजी रोकने के लिए 9 सितंबर को निर्यात पर रोक लगाई थी।
निर्यात पर लगी रोक के खिलाफ किसानों के विरोध को देखते हुए सरकार ने 20 सितंबर को निर्यात पर लगी रोक को तो हटा लिया था लेकिन निर्यात सीमित मात्रा में हो, इसीलिए एमईपी बढ़कर 475 डॉलर प्रति टन तय कर दिया था।
प्याज के थोक कारोबारी पी. एम. शर्मा ने बताया कि दिल्ली में प्याज की दैनिक आवक 80 ट्रकों (एक ट्रक-10 टन) की हो रही है मंडी में प्याज का भाव 750 से 1,500 रुपये प्रति क्विंटल चल रहा है। (Business Bhaskar.....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: