कुल पेज दृश्य

05 नवंबर 2011

निर्यात मांग बढऩे से मूंगफली उत्पाद महंगे होने की संभावना

अनुमान - सर्दियों में बढ़ सकती है मूंगफली तेल की मांगउत्पादन की तस्वीरचालू खरीफ में मूंगफली की पैदावार 56.22 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल 56.55 लाख टन उत्पादन रहा था। गुजरात में मूंगफली का उत्पादन 17.75 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल 18.70 लाख टन उत्पादन था।
चालू खरीफ में मूंगफली की कुल पैदावार में कमी आने की आशंका है जबकि वर्तमान में मूंगफली दाने की निर्यात मांग मजबूत चल रही है। कृषि मंत्रालय के अनुसार खरीफ में मूंगफली का उत्पादन 56.55 लाख टन के मुकाबले घटकर 56.22 लाख टन रहने का अनुमान है। उद्योग के अनुसार प्रमुख उत्पादक राज्य गुजरात में उत्पादन पिछले साल के मुकाबले एक लाख टन कम रहने की आशंका है। इसीलिए मूंगफली दाने और तेल की मौजूदा कीमतों में तेजी आने की संभावना है।
श्री राजमोती इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर समीर भाई शाह ने बताया कि चालू खरीफ में मूंगफली की पैदावार में कमी की आने की आशंका है जबकि इस समय मिलों के साथ-साथ स्टॉकिस्टों की अच्छी मांग बनी हुई है। गुजरात की मंडियों में मूंगफली की दैनिक आवक 50 से 60 हजार बोरियों की हो रही है जबकि इसकी कीमतें 3,500 रुपये प्रति क्विंटल चल रही है। इस समय मूंगफली दाने में निर्यातकों की अच्छी मांग बनी हुई है जबकि चालू महीन के मध्य तक मूंगफली दाने की आवक मंडियों में कम हो जाएगी। ऐसे में मौजूदा कीमतों में तेजी आने की संभावना है।
राजकोट के मूंगफली कारोबारी जयंती लाल ने बताया कि मूंगफली तेल का भाव 840 रुपये प्रति दस किलो चल रहा है। जबकि सर्दियों का मौसम होने के कारण मूंगफली तेल में मांग बराबर बनी रहने की संभावना है। मूंगफली की पैदावार में कमी को देखते हुए आगामी दिनों में स्टॉकिस्टों की मांग बढऩे की संभावना है जिससे तेजी को बल मिलता है। राजकोट में मूंगफली दाने का भाव 660 रुपये प्रति 20 किलो चल रहा है जो पिछले सप्ताहभर से स्थिर बना हुआ है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ 2011 में मूंगफली की पैदावार 56.22 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल खरीफ सीजन में 56.55 लाख टन का उत्पादन हुआ था। सॉल्वेंट एक्सट्रेक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) के अनुसार चालू खरीफ में गुजरात में मूंगफली का उत्पादन 17.75 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले खरीफ में 18.70 लाख टन मूंगफली का उत्पादन हुआ था। (Business Bhaskar....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: