कुल पेज दृश्य

30 दिसंबर 2011

मेंथा तेल में शॉर्ट सेलिंग से निवेशकों को मिलेगा फायदा

भास्कर दिल्ली

निवेशकों को मेंथा तेल गिरावट का संकेत दे रहा है। इस कमोडिटी के तमाम फंडामेंटल कमजोर होने के कारण आने वाले समय में इसके मूल्य में नरमी का ही रुख दिखाई दे रहा है। तेजी की कोई संभावना न होने के कारण शॉर्ट सेलिंग के जरिये मेंथा में निवेश किया जा सकता है। हालांकि गिरावट का निश्चित स्तर मिलने के बाद अस्थाई रिकवरी से इंकार नहीं किया जा सकता है।

चालू फसल सीजन में मेंथा तेल का उत्पादन 25 फीसदी बढ़ा है। जबकि चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों में निर्यात चार फीसदी कम हुआ है। निर्यातकों के साथ-साथ घरेलू मांग भी कमजोर बनी हुई है। ऐसे में नए साल में मेंथा तेल की कीमतों में करीब 10 फीसदी गिरावट आने की संभावना है इसलिए निवेशक बिकवाली करके मुनाफा कमा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मेंथा उद्योग एसोसिएशन के अध्यक्ष फूल प्रकाश ने बताया कि चालू सीजन में मेंथा तेल की पैदावार बढ़कर 34,000 से 35,000 टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल 27,000 से 28,000 हजार टन का ही उत्पादन हुआ था।

उत्पादक मंडियों में मेंथा तेल की आवक 450 से 500 ड्रम (एक ड्रम-180 किलो) की हो रही है लेकिन इसके मुकाबले मांग कमजोर है। उत्तर प्रदेश की मंडियों में मेंथा तेल का भाव 1,470-1,475 रुपये प्रति किलो है। लेकिन कमजोर मांग से मौजूदा कीमतों में 125 से 150 रुपये प्रति किलो की गिरावट आने की संभावना है। एसेंशियल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष योगेश दुबे ने बताया कि यूरोप के आयातकों की मांग पहले की तुलना में कम हो गई है तथा जनवरी मध्य तक मांग कमजोर ही रहेगी।

निर्यातक नवंबर में 30 से 32 डॉलर प्रति किलो का भाव ऑफर कर रहे थे लेकिन मांग कम होने से निर्यातकों ने 28-29 डॉलर का भाव देना शुरू कर दिया है लेकिन घटे भाव में भी निर्यात मांग कमजोर है। दिल्ली में क्रिस्टल बोल्ड का भाव 1,550-1,600 रुपये प्रति किलो है। मौजूदा कीमतों पर पड़ते नहीं होने के कारण इसके दाम 150 रुपये प्रति किलो तक घट सकते हैं। भारतीय मसाला बोर्ड के अनुसार चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों अप्रैल से अक्टूबर के दौरान मेंथा उत्पादों के निर्यात में चार फीसदी की कमी आई है। अप्रैल से अक्टूबर के दौरान 9,150 टन मेंथा उत्पादों का निर्यात हुआ है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 9,500 टन का निर्यात हुआ था। मसाला बोर्ड ने वित्त वर्ष 2011-12 के लिए निर्यात का लक्ष्य 17,750 टन का रखा है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर जनवरी महीने के वायदा अनुबंध में मेंथा तेल की कीमतों में चालू महीने में तीन फीसदी की गिरावट आई है। पहली दिसंबर को जनवरी महीने के वायदा अनुबंध में मेंथा तेल का भाव 1,347 रुपये प्रति किलो था जबकि 28 दिसंबर को इसका भाव 1,307 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ।

ब्रोकिंग फर्म ऐंजल कमोडिटी के एग्री विश्लेषक बद्दरुदीन ने बताया कि निवेशक मेंथा तेल की मौजूदा कीमतों पर बिकवाली करके मुनाफा कमा सकते हैं।(Business Bhaskar....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: