कुल पेज दृश्य

04 जनवरी 2012

इस साल बंपर नारियल उत्पादन की संभावना

कोच्चि January 03, 2012




देशभर में कच्चे नारियल और नारियल तेल की अच्छी मांग के चलते इस साल बंपर नारियल उत्पादन की संभावना है। केरल में नारियल का मुख्य उत्पादन सीजन इस महीने से शुरू होकर मार्च में खत्म होता है। विभिन्न जगहों के उत्पादकों के अनुमान के मुताबिक केरल में सामान्य वार्षिक उत्पादन करीब 600 करोड़ नारियल (नट) है और यह इस साल इसके करीब 10 फीसदी बढऩे की संभावना है।
कच्चे नारियल की कीमत बढ़कर 20 रुपये प्रति इकाई हो गई है। इसके कारण ज्यादातर किसान, विशेष रूप से कर्नाटक और तमिलनाडु के किसान कच्चे नारियल के उत्पादन में रुचि ले रहे हैं। नारियल तेल कारोबारियों ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि तमिलनाडु में इस साल उत्पादन बढ़ेगा, क्योंकि वहां इसकी खेती का रकबा बढ़ रहा है। तमिलनाडु में नारियल का रकबा बढ़कर 3,90,000 हेक्टेयर हो गया है और इस बार यहां उत्पादन 600 करोड़ नारियल रहने की संभावना है। इसी तरह आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी पिछले 3-4 वर्षों में नारियल की खेती का रकबा बढ़ा है।
केरल के मुकाबले तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में प्रति हेक्टेयर उत्पादकता अधिक है। तमिलनाडु में इसकी उत्पादकता 13,771 नारियल, आंध्र प्रदेश में 9,327 और केरल में 7,365 नारियल है। हालांकि केरल में नारियल का रकबा सबसे अधिक 7,90,000 हेक्टेयर होता है। प्रमुख उत्पादकों के अनुमान के मुताबिक इस साल कुल उत्पादन 10 फीसदी बढ़ेगा। नारियल विकास बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक 2008-09 में उत्पादन 1,570 करोड़ रहा था। उत्पादकों के मुताबिक उत्पादन को प्रभावित करने वाली प्रमुख समस्या तुड़वाई और प्रसंस्करण आदि के लिए श्रमिकों की कम उपलब्धता है।
नारियल का उत्पादन बढ़ रहा है, इसके कारण नारियल तेल की कीमत में फिलहाल गिरावट आ रही है। इसकी थोक कीमत पिछले कुछ दिनों से 7,650 रुपये प्रति क्विटंल पर स्थिर बनी हुई है। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि इसकी कीमत में उछाल नहीं आएगी, बल्कि उन्होंने उत्पादन में मौसमी वृद्धि के कारण कीमतें गिरने की संभावना जताई है।
केरल में खोपरे और नारियल के उत्पादन का सीजन इस महीने के अंत से शुरू होगा और मार्च में अपने चरम पर होगा। इसलिए अगले महीने से केरल में आपूर्ति बढऩे की संभावना है। ऐसी ही स्थिति आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में है। तमिलनाडु के कांकायम में वर्तमान कीमत 7,400-7,500 रुपये है। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: