कुल पेज दृश्य

03 जनवरी 2012

ताजा बारिश से गेहूं की फसल को होगा फायदा

बिजनेस भास्कर नई दिल्ली

रबी की दूसरी फसलें
हाल ही में हुई बारिश से गेहूं के अलावा अन्य रबी फसलों को भी फायदा होगा। इससे चना, सरसों और अन्य फसलों के प्रति हैक्टेयर उत्पादकता में बढ़ोतरी होगी। - पी. के. बसु,कृषि सचिव

देश के कई राज्यों में पिछले दो दिनों में हुई बारिश से गेहूं के अलावा अन्य रबी फसलों को फायदा हुआ है। उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के कई जिलों में पिछले दो दिनों में बारिश हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गेहूं के प्रमुख उत्पादक राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अगले एक-दो दिनों में और बारिश होने की संभावना जताई है।

गेहूं अनुसंधान निदेशालय (डीडब्ल्यूआर) की प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. इंदु शर्मा ने बताया कि देश के कुछ हिस्सों में पिछले दो दिनों में हल्की बारिश हुई है जिससे गेहूं की फसल को फायदा हुआ है। इस समय गेहूं उत्पादक क्षेत्रों में पौधे का दाना विकसित हो रहा है। मौजूदा मौसम गेहूं के दाने के अच्छे विकास में सहायक साबित होगा। उधर, मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है। जिससे गेहूं के प्रति हैक्टेयर उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने बताया कि चालू रबी में गेहूं के उत्पादन का अनुमान 860 लाख टन होने का है तथा अभी तक मौसम फसल के अनुकूल बना हुआ है। कृषि सचिव पी. के. बसु ने सोमवार को दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि हाल ही में हुई बारिश से गेहूं के अलावा अन्य रबी फसलों को भी फायदा होगा।
इससे गेहूं, चना, सरसों और अन्य फसलों के प्रति हैक्टेयर उत्पादकता में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि चालू रबी में फसलों की बुवाई अच्छी हुई है तथा मौसम अनुकूल है इसीलिए खाद्यान्न के रिकार्ड उत्पादन की संभावना है।

कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में गेहूं की बुवाई 276.43 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 277.95 लाख हैक्टेयर में बुवाई हुई थी। चालू रबी में प्रमुख उत्पादक राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में बुवाई में कमी आई है लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में बुवाई बढ़ी है।

गेहूं के सबसे बड़े उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश में चालू रबी में गेहूं की बुवाई 90.75 लाख हैक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल की समान
अवधि में 94.90 लाख हैक्टेयर में हुई थी। पंजाब में चालू रबी में 34.98 लाख हैक्टेयर में और हरियाणा में 24.97 लाख हैक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इन राज्यों में क्रमश: 35 लाख हैक्टेयर और 25.1 लाख हैक्टेयर में बुवाई हुई थी। कृषि मंत्रालय ने पहले आरंभिक अनुमान में गेहूं के उत्पादन का अनुमान 840 लाख टन का लगाया है जबकि वर्ष 2010-11 में 859.3 लाख टन का उत्पादन हुआ था। (Business Bhaskar....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: