कुल पेज दृश्य

29 मार्च 2012

ग्वार में आई तेजी की फिर से जांच होगी

छोटे निवेशकों के संगठनों, एसोचैम और कुछ सांसदों की शिकायत मिलने के बाद उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने ग्वार गम और ग्वार सीड वायदा अनुबंधों में भारी उथल-पुथल की दुबारा जांच कराने का आदेश दिया है। उपभोक्ता मामले मंत्री के. वी. थॉमस ने एक इंटरव्यू में बताया कि फॉरवर्ड मार्केट्स कमीशन (एफएमसी) को नए सिरे से इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने बताया कि विभिन्न वर्गों से शिकायतें मिलने के बाद मंत्रालय ने इस मसले की गंभीरता से जांच करने और आवश्यक कार्रवाई करने का फैसला किया है।

ग्वार गम और ग्वार सीड के मूल्य में तेजी आने के कारण गड़बड़ी होने की शिकायतों की एफएमसी पहली जांच हाल में पूरी कर चुका है। एफएमसी ने कमोडिटी एक्सचेंजों के तीन सदस्यों को एक साल के लिए कारोबार से निलंबित किया था।
थॉमस ने बताया कि एसोचैम ने 19 मार्च को मंत्रालय से मामले की दुबारा जांच की मांग करते हुए आरोप लगाया था कि ग्वार की कीमतों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हो रही है।

पिछले एक साल में ग्वार गम और ग्वार सीड के दाम दस गुने से भी ज्यादा बढ़ चुके हैं। ग्वार गम में तेजी के लिए कम बकाया स्टॉक, उत्पादन में कमी और ज्यादा निर्यात मांग को प्रमुख वजह बताया गया। क्रूड ऑयल में तेजी आने की वजह से अमेरिका की ड्रिलिंग कंपनियों की ओर से उत्पादन बढ़ा दिया गया है। इससे उनकी ओर से ग्वार गम की मांग बढ़ गई। ग्वार गम का इस्तेमाल ड्रिलिंग के दौरान सील करने के लिए किया जाता है।

ग्वार में तेजी बदस्तूर जारी
नई दिल्ली पिछले सप्ताह ग्वार-ग्वार गम के अनुबंधों में नए सौदों पर रोक लगने के बाद भी तेजी आ रही है। एनसीडीईएक्स पर ग्वारसीड और ग्वारगम के अनुबंधों में लगातार तेजी दर्ज की जा रही है। इनके ज्यादातर अनुबंधों में मंगलवार को चार फीसदी बढ़त आने के कारण अपर सर्किट लग गया। ग्वारसीड व ग्वारगम अप्रैल वायदा चार फीसदी के अपर सर्किट को छूकर क्रमश: 25,080 और 80,970 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया।

उधर जोधपुर स्थित ग्वार सीड व ग्वार गम के एक थोक कारोबारी के मुताबिक हाजिर बाजार में ग्वार गम की कीमतों में मंगलवार को करीब 7,000 रुपये की तेजी आकर भाव 92,000 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गया। वहीं ग्वार सीड के भाव में करीब 1600 रुपये की तेजी दर्ज की गई। जोधपुर हाजिर बाजार में ग्वार सीड का भाव 27,000-28,050 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया। (ब्यूरो) (Business Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: