कुल पेज दृश्य

30 अप्रैल 2012

कृषि निर्यात पर प्रधानमंत्री आज मंत्रियों से चर्चा करेंगे

कृषि निर्यात के सवाल पर बीच का रास्ता निकालने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सोमवार को संबंधित मंत्रालयों के मंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। मुख्य रूप से इस बैठक में कृषि मंत्री शरद पवार के आपत्तियों पर विचार होने की संभावना है।
उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कॉटन के निर्यात पर लगी पाबंदी के बारे में आपत्ति की थी। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कॉटन निर्यात की पाबंदी पर मुखालफत की थी।

वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री दो बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। एक बैठक में कृषि उत्पादों के बारे में चर्चा की जाएगी। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में पवार के अलावा वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी, खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस और वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा भाग लेंगे।

कॉटन के निर्यात पर लगी पाबंदी पर पत्र लिखने वाले पवार ने पिछले दिनों पत्रकारों से बातचीत में बैठक की तो पुष्टि की लेकिन मंत्रियों के बीच मतभेद होने की बात पर इंकार किया। गौरतलब है कि पवार ने निर्यात के सवाल पर पत्र लिखकर कहा था कि सरकार की निर्यात नीति से किसानों के हितों को चोट पहुंच रही है।

उद्योग को राहत देने के लिए किसानों के हितों को तिलांजलि दी जा रही है। गौरतलब है कि कॉटन निर्यात के नए सौदों के पंजीयन पर पाबंदी होने से इसके घरेलू मूल्य में गिरावट आई है। (Business Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: