कुल पेज दृश्य

16 जून 2012

कैलिफोर्निया से बादाम आयात 10 फीसदी बढ़ा

400 करोड़ रुपये के बादाम का आयात किया गया पिछले चार माह में
350 करोड़ के बादाम का आयात किया गया था पिछले साल समान अवधि में

चालू वर्ष के पहले चार महीनों (जनवरी से अप्रैल) के दौरान कैलिफोर्निया से बादाम के आयात में मूल्य के हिसाब से 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और कुल 400 करोड़ रुपये का आयात हुआ। जबकि पिछले साल की समान अवधि में 350 करोड़ रुपये मूल्य का बादाम आयात हुआ था।

अमेरिका कृषि विभाग (यूएसडीए) के भारत में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कैलिफोर्निया बादाम का भारत सबसे बड़ा आयातक देश है तथा हर साल भारत को कैलिफोर्निया से बादाम के आयात में बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 में जनवरी से दिसंबर के दौरान भारत ने 75,000 टन बादाम का आयात किया था, जिनका मूल्य करीब 1,500 करोड़ रुपये था। किराना कमेटी के अध्यक्ष प्रेम अरोड़ा ने बताया कि गर्मियों में बादाम की मांग बढ़ जाती है।

इसी कारण घरेलू बाजार में महीने भर में इसकी कीमतों में 40 से 50 रुपये की तेजी आ चुकी है। खारी बावली में बादाम के भाव बढ़कर 380 से 440 रुपये प्रति किलो हो गए। जुलाई के बाद त्योहारी सीजन शुरू हो जाएगा, जिससे कीमतों में तेजी को समर्थन मिल सकता है। उन्होंने बताया कि रुपये के मुकाबले डॉलर की मजबूती से भी आयातित बादाम महंगा पड़ रहा है। (Business Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: