कुल पेज दृश्य

13 जून 2012

सीबॉट में मक्का के मूल्य में तेजी जारी

सीबॉट में मक्का के दाम 5.98 डॉलर प्रति बुशेल पर रहे

विदेशी बाजार में मक्का के मूल्य उच्च स्तर पर बने रहे। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड (सीबॉट) में मक्का वायदा के कारोबार में थोड़ी कमी रही लेकिन मूल्य में मजबूती का ही रुख रहा। पिछले सप्ताह अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) की रिपोर्ट में उत्पादन घटने की संभावना जताए जाने के कारण तेजी आई थी।

सीबॉट में जुलाई डिलीवरी मक्का के दाम 0.13 फीसदी बढ़कर 5.98 डॉलर प्रति बुशेल हो गए। पिछले शुक्रवार को भाव ने 6.05 डॉलर प्रति बुशेल का दो सप्ताह का उच्च स्तर छू लिया था। हालांकि बाद में थोड़ी गिरावट आ गई थी। एक विश्लेषक ने कहा कि मक्का के दाम अभी भी मजबूत बने हुए हैं। पिछले सप्ताह के उच्च स्तर से मूल्य में मामूली ही गिरावट आई।

पिछले सप्ताह यूएसडीए ने सूखे के हालात के कारण अमेरिका में मक्का की पैदावार घटने का अनुमान जताया था। विश्लेषकों के अनुसार अगर सूखे के हालात जुलाई में भी जारी रहे तो पैदावार पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।

इस सप्ताह अमेरिका में पिछले सीजन के मक्का के बकाया स्टॉक पर फोकस ज्यादा हो सकता है। विश्लेषकों का अनुमान है कि यूएसडीए अपनी अगली रिपोर्ट में स्टॉक घटने की संभावना जताएगा। गेहूं महंगा होने की वजह से मक्का की खपत में बढ़ोतरी हुई। (Business Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: