कुल पेज दृश्य

22 दिसंबर 2014

कमोडिटी बाजारः किस पर लगाएं दांव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में जोरदार तेजी आई है। नायमैक्स पर क्रूड का दाम करीब 1.5 फीसदी उछलकर 58 डॉलर के पार चला गया है। वहीं ब्रेंट क्रूड में 62 डॉलर के ऊपर कारोबार हो रहा है। दरअसल नान ओपेक देशों ने कच्चे तेल के प्रोडक्शन में कटौती का संकेत दिया है। हालांकि ओपेक के बड़े सदस्य देशों ने साफ तौर पर कहा है कि वे इस तरह कोई भी कदम नहीं उठाएंगे। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 1.8 फीसदी बढ़कर 3685 रुपये के करीब नजर आ रहा है। वहीं नैचुरल गैस करीब 5 फीसदी टूटकर 210 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

इस बीच सप्लाई बढ़ने के अनुमान से लदंन मेटल स्टॉक पर कॉपर में गिरावट आई है। इस साल के दौरान कॉपर की कीमतों में करीब 13 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। वहीं एमसीएक्स पर निकेल 0.3 फीसदी गिरकर 990 रुपये के नीचे कारोबार कर रहा है। हालांकि सोने और चांदी में बेहद सुस्त कारोबार हो रहा है। कॉमेक्स पर सोने का दाम अभी भी 12 सौ डॉलर के नीचे है। आज डॉलर के मुकाबले रुपए में हल्की मजबूती है।

एग्री कमोडिटीज की बात करें तो एनसीडीईएक्स पर हल्दी का अप्रैल वायदा 0.65 फीसदी बढ़कर 8062 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं चने का जनवरी वायदा 0.76 फीसदी बढ़कर 3305 रुपये के करीब नजर आ रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: