कुल पेज दृश्य

20 फ़रवरी 2015

विष्व बाजार में कीमतें बढ़ने से कॉटन निर्यात में आई तेजी

सीसीआई एमएसपी पर 76 लाख गांठ कपास की कर चुकी है खरीद
आर एस राणा
नई दिल्ली। विष्व बाजार में पिछले 20 दिनों में कॉटन की कीमतों में 9 फीसदी की बढ़ोतरी से निर्यात सौदो में तेजी आई है। कॉटन के दाम विष्व बाजार में 29 जनवरी को 59.57 सेंट प्रति पाउंड थे जबकि 19 फरवरी को इसके भाव बढ़कर 65 सेंट प्रति पाडंड हो गए। चालू फसल सीजन में अभी तक करीब 35 लाख गांठ (एक गांठ-170 किलो) के निर्यात सौदे हो चुके हैं।
नार्थ इंडिया कॉटन एसोसिएषन के अध्यक्ष राकेष राठी ने मार्किट टाईम्स को बताया कि विष्व बाजार में पिछले 20 दिनों में कॉटन की कीमतों में करीब 9 फीसदी की तेजी आई है। हालांकि इस दौरान घरेलू बाजार में भी कपास की कीमतें बढ़ी है, बावजूद इसके निर्यात सौदों में बढोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि चालू चालू फसल सीजन में अभी तक करीब 35 लाख गांठ कपास के निर्यात सौदे हो चुके हैं तथा आगामी दिनों में इसमें और बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि अमेरिका में कपास के बुवाई क्षेत्रफल में करीब 10 फीसदी कमी आने का अनुमान तो है ही साथ ही चीन और भारत में भी बुवाई कम होगी।
कॉटन कार्पोरेषन ऑफ इंडिया (सीसीआई) के एक वरिश्ठ अधिकारी ने बताया कि चालू सीजन में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अभी तक 75.98 लाख गांठ कपास की खरीद हो चुकी है तथा निगम ने करीब 3 लाख गांठ की बिक्री भी ई-निलामी के माध्यम से इस दौरान की है। उन्होंने बताया कि इस समय उत्पादक राज्यों की मंडियों में डेढ़ से दो लाख गांठ कपास की दैनिक आवक हो रही है तथा चालू सीजन में कुल 245 लाख गांठ की आवक अभी तक हो भी चुकी है।
कपास के थोक कारोबारी संजीव गर्ग ने बताया कि कॉटन के निर्यात सौदों में सुधार आने से घरेलू बाजार में भी कपास की कीमतों में तेजी आई है। अहमदाबाद में षंकर-6 किस्म की कपास की कीमतों में 1,000 रूपये की तेजी आकर षुक्रवार को भाव 31,500 से 32,000 रूपये प्रति कैंडी (एक कैंडी-356 किलो) हो गए।
कॉटन एसोसिएषन ऑफ इंडिया (सीएआई) के अनुसार पहली अक्टूबर-2014 से षुरू हुए चालू फसल सीजन में देष में 397 लाख गांठ कपास उत्पादन का अनुमान है जोकि पिछले साल के 407 लाख गांठ से कम है।....आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: