कुल पेज दृश्य

25 फ़रवरी 2015

खराब मौसम से चने और सरसों की कीमतों में तेजी

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रमुख उत्पादक राज्यों में आमसान में बादल छाने से चने और सरसों की कीमतों में क्रमषः 100-100 रूपये प्रति क्विंटल की तेजी दर्ज की गई। दिल्ली के लारेंस रोड पर चने की कीमतें बढ़कर बुधवार को 3,600 रूपये प्रति क्विंटल हो गई। राजस्थान की मंडियों में 42 फीसदी कंडीषन की सरसों के भाव बढ़कर 3,750-3,800 रूपये प्रति क्विंटल हो गए।
दलहन कारोबारी राधेष्याम गुप्ता ने बताया कि खराब मौसम से चने की कीमतों में 100 रूपये की तेजी आई है हालांकि कहीं बारिष नहीं हुई है। कर्नाटक, महाराश्ट के बाद मध्य प्रदेष की भी कुछ मंडियों में नए चने की आवक षुरू हो गई है तथा चालू सीजन में पैेदावार कम होगी, इसलिए कीमतों में तेजी की संभावना है।
सरसों के थोक कारोबारी पुरूशोतम षर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेष और राजस्थान की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक बढ़कर दो लाख बोरियों से ज्यादा हो गई है। इसमें एक लाख से ज्यादा नई सरसों की आवक हो रही है। खराब मौसम से इसकी कीमतों में तेजी आई है, अगर मौसम साफ हो गया तो भाव नीचे आयेंगे, लेकिन अगर बारिष हो गई तो मौजूदा कीमतों में और भी 100-150 रूपये प्रति क्विंटल की तेजी बन सकती है।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: