कुल पेज दृश्य

23 मार्च 2015

मक्का की नई फसल की आवक में देरी, कीमतों में तेजी


आर एस राणा
नई दिल्ली। मक्का की नई फसल की आवक में 15 दिन की देरी होने के कारण कीमतों में तेजी बनी हुई है। सोमवार को पंजाब, हरियाणा पहुंच मक्का के भाव बढ़कर 1,640 से 1,650 रूपये प्रति क्विंटल हो गए। रबी मक्का की आवक मध्य अप्रैल से षुरू होगी, तथा इस समय मंडियों में मक्का षार्टेज बनी हुई है ऐसे में मौजूदा कीमतों में अभी तेजी ही बनी रहने की संभावना है।
मक्का के थोक कारोबारी पवन गुप्ता ने बताया कि बिहार में मक्का की नई फसल की आवक 10 अप्रैल के बाद ही बनेगी, जबकि इस समय मंडियों में पुराना स्टॉक नहीं है। उन्होंने बताया कि चालू सीजन में बिहार में मक्का की बुवाई में भी कमी आई है जिससे पैदावार पिछले साल के कम ही रहने की आषंका है। रबी सीजन में मक्का की सबसे ज्यादा पैदावार बिहार में होती है। निजामाबाद के थोक कारोबारी पूनम चंद गुप्ता ने बताया कि आंध्रप्रदेष में नई मक्का की आवक 15 अप्रैल के बाद ही बनेगी।
मक्का व्यापारी राजेष अग्रवाल ने बताया कि महाराश्ट, आंध्रप्रदेष, मध्य प्रदेष के अलावा राजस्थान में मक्का का स्टॉक सीमित मात्रा में ही बचा हुआ है जिससे कीमतों में तेजी बनी हुई है। दिल्ली में सोमवार को मक्का के भाव बढ़कर 1,600 रूपये और पंजाब, हरियाणा पहुंच 1,640-1,650 रूपये प्रति क्विंटल की दर से सौदे हो रहे हैं। नई फसल की आवक में दस-पंद्रह दिनों की देरी है तथा हाजिर में मालों की षार्टेज है इसलिए मौजूदा कीमतों में अभी तेजी जारी रह सकती है।
कृशि मंत्रालय के दूसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार चालू रबी में मक्का की पैदावार घटकर 65.1 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल रबी में 71.1 लाख टन की पैदावार हुई थी। मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में मक्का की बुवाई 13.37 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 15.53 लाख हैक्टेयर में बुवाई हुई थी। .......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: