कुल पेज दृश्य

30 मार्च 2015

मानसून सामान्य रहने की उम्मीद से ग्वार और ग्वार गम में तेजी के आसार कम


जुन-जुलाई में ग्वार गम पाउडर का निर्यात बढ़ने की संभावना
आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू सीजन में ग्वार और ग्वार गम की कीमतों न्यूनतम स्तर पर चल रही है तथा चालू खरीफ में मानसून सामान्य रहने की संभावना जताई जा रही है। षनिवार को जोधपुर में ग्वार के भाव 3,700 से 3,800 रूपये और ग्वार गम के भाव 8,600 रूपये प्रति क्विंटल रहे। चालू वित्त वर्श में मात्रा के हिसाब से तो ग्वार गम पाउडर के निर्यात में तेजी आई है लेकिन मूल्य के हिसाब से गिरावट आई है। जून-जुलाई में ग्वार उत्पादों की निर्यात मांग तो बढ़ेगी, जिससे मौजूदा कीमतों में सुधार तो आने का अनुमान है लेकिन भारी तेजी की संभावना नहीं है।
टकूराम गम एंड केमिकल प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर विपिन अग्रवाल ने बताया कि इस समय विष्व बाजार से ग्वार उत्पादों की मांग काफी कमजोर है जबकि प्लांटों के साथ ही स्टॉकिस्टों के पास ग्वार का स्टॉक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। घरेलू मंडियों में जैसे ही ग्वार की कीमतों में 100-200 रूपये प्रति क्विंटल की तेजी आती है, ग्वार सीड की दैनिक आवक मंडियों में बढ़ जाती है जिससे तेजी स्थिर नहीं रह पाती। चालू खरीफ में मानसून सामान्य रहने का अनुमान है ऐसे में नए सीजन में ग्वार सीड की बुवाई अच्छी रहेगी। उधर जून-जुलाई के बाद विष्व बाजार से ग्वार उत्पादों की आयात मांग बढ़ेगी, जिससे भाव में सुधार आने का ही अनुमान है। उन्होंने बताया इस समय ग्वार गम पाडर की कीमतें 1,400 डॉलर प्रति टन चल रही हैं।
एपीडा के एक वरिश्ठ अधिकारी ने बताया कि चालू वित वर्श 2014-15 के पहले दस महीनों (अप्रैल से जनवरी) के दौरान ग्वार गम के निर्यात में 25 फीसदी की बढ़ोतरी होकर कुल 6 लाख टन का निर्यात हो चुका है जबकि जबकि पिछले साल की समान अवधि में 4.80 लाख टन का हुआ था। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार मूल्य के हिसाब से चालू वित वर्श के पहले नो महीनों में ग्वार गम के निर्यात में 12.44 फीसदी की कमी आकर 8,765.69 करोड़ रूपये मूल्य का निर्यात हुआ है जबकि पिछले वित वर्श की समान अवधि में 10,010.97 करोड़ रूपये मूल्य का ग्वार गम का निर्यात हुआ था।
हरियाणा ग्वार गम एंड केमिकल के डायरेक्टर सुरेंद्र सिंघल ने बताया कि क्रूड तेल के दाम नीचे ही बने हुए है जिसकी वजह से विष्व बाजार से आयात मांग कम आ रही है। उन्होंने बताया कि मई के बाद निर्यात मांग बढ़ने का अनुमान है तथा तब तक स्टॉक भी कम जो जायेगा, जिससे मौजूदा भाव में सुधार आने का अनुमान है।....आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: