कुल पेज दृश्य

27 मार्च 2015

स्टॉक कम होने से मूंगफली तेल की कीमतों में तेजी की उम्मीद


आर एस राणा
नई दिल्ली। उत्पादक राज्यों में हाजिर स्टॉक कम होने से मूंगफली सीड और तेल की कीमतों में तेजी आने का अनुमान है। राजकोट मंडी में षुक्रवार को मूंगफली सीड की कीमतें बढ़कर 4,400 से 4,500 रूपये प्रति क्विंटल हो गई जबकि तेल के दाम बढ़कर 1,000 रूपये प्रति 10 किलो हो गए। चालू वित्त वर्श के पहले दस महीनों में मूंगफली दाने के निर्यात में 46 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जबकि चालू सीजन में मूंगफली की कुल पैदावार में कमी आई है।
श्री राज मोती इंडस्ट्ीज के प्रबंधक समीर षाह ने बताया कि चालू सीजन में मूंगफली की कुल पैदावार में कमी आई थी जिससे इस समय उत्पादक राज्यों में स्टॉक सीमित मात्रा में बचा हुआ है। हालांकि मूंगफली दाने के निर्यात सौदो में पहले की तुलना में कमी आई है लेकिन हाजिर स्टॉक कम होने के कारण मूंगफली सीड और दाने की कीमतों में तेजी बननी षुरू हो गई है। उत्पादक राज्यों की मंडियों में इस समय दैनिक आवक सीमित मात्रा में ही हो रही है जबकि स्टॉकिस्ट नीचे भाव में बिकवाल नहीं है।
एपिडा के अनुसार चालू वित वर्श 2014-15 के पहले दस महीनों अप्रैल से जनवरी के दौरान मूंगफली दाने के निर्यात में 46 फीसदी की भारी बढ़ोतरी होकर कुल निर्यात 5.93 लाख टन का हुआ है जबकि पिछले वित्त वर्श की समान अवधि में इसका निर्यात 4.07 लाख टन का हुआ था। वणिज्य मंत्रालय के अनुसार चालू वित वर्श 2014-15 के पहले दस महीनों अप्रैल से जनवरी के दौरान मूंगफली दाने के निर्यात में मूल्य के हिसाब से 45.89 फीसदी की बढ़ोतरी होकर कुल 3,830.480 करोड़ रूपये मूल्य का निर्यात हुआ है जबकि पिछले वित वर्श की समान अवधि में मूंगफली दाने का निर्यात 2,625.54 करोड़ रूपये का हुआ था।
मूंगफली के थोक कारोबारी दयालाल ने बताया कि चालू सीजन में मूंगफली की कुल पैदावार में कमी आई थी जबकि दाने के निर्यात में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस समय मूंगफली का स्टॉक मजबूत हाथों में जिसकी वजह से बिकवाली कम आ रही है। हालांकि घरेलू बाजार में आयातित खाद्य तेलों का स्टॉक ज्यादा है तथा कीमतें भी नीचे बनी हुई हैं लेकिन मूंगफली तेल के दाम आगे तेज ही रहने की संभावना है।
कृशि मंत्रालय के दूसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार मूंगफली की पैदावार 74.68 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल 97.14 लाख टन का उत्पादन हुआ था।.....आर एस राणा


कोई टिप्पणी नहीं: