कुल पेज दृश्य

14 अप्रैल 2015

बेमौसम बारिष से हल्दी की फसल को नुकसान, कीमतों में तेजी की उम्मीद


आर एस राणा
नई दिल्ली। महाराश्ट्र के प्रमुख हल्दी उत्पादक क्षेत्रों सांगली और नानदेड़ में बेमौसम बारिष से हल्दी की फसल को नुकसान होने की आषंका है। इसलिए स्टॉकिस्टों की सक्रियता से हल्दी की कीमतों में तेजी बनने की संभावना है। मंगलवार को इरोड़ मंडी में हल्दी का भाव बढ़कर 8,500 रुपये और निजामाबाद मंडी में 8,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।
हल्दी के थोक कारोबारी पूनमचंद गुप्ता ने बताया कि महाराश्ट्र के सांगली और नानदेड़ क्षेत्रों में भारी बारिष से हल्दी की फसल को नुकसान होगा। हालांकि चालू सीजन में हल्दी की पैदावार में तो कमी आने का अनुमान है लेकिन बकाया स्टॉक को मिलाकर कुल उपलब्धता, सालाना खपत से ज्यादा ही है लेकिन स्टॉकिस्टों की खरीद बनने से भाव में तेजी बनी हुई है। नानदेड़ मंडी में बढ़िया हल्दी की कीमतें बढ़कर मंगलवार को 8,100 से 8,600 रुपये प्रति क्विंटल हो गई। सेलम मंडी में हल्दी के भाव 8,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इरोड़ मंडी में दैनिक आवक 8,000 से 9,000 बोरी की हो रही है (एक बोरी-70 किलो)  जबकि इरोड़ में करीब 25 लाख बोरी का स्टॉक हो चुका है।
टरमरिक मर्चेंट एससोसिएषन के सचिव के वी रवि ने बताया कि चालू सीजन में हल्दी की पैदावार घटकर 45 लाख बोरी (एक बोरी-70 किलो) ही होने का अनुमान है लेकिन पुराना स्टॉक करीब 35-40 लाख बोरी का बचा हुआ है। ऐसे में कुल उपलब्धता करीब 80-85 लाख बोरी की बैठेगी जबकि घरेलू खपत और निर्यात को मिलाकर कुल सालाना खपत लगभग 65-70 लाख बोरी की होती है। इसलिए चालू सीजन में कुल उपलब्धता मांग से ज्यादा ही रहेगी।
हल्दी के थोक व्यापारी एस सी गुप्ता ने बताया कि हल्दी में निर्यात मांग अच्छी है लेकिन घरेलू मांग कमजोर है। उन्होंने बताया कि रमजान की त्यौहारी मांग के कारण हल्दी की निर्यात मांग में ओर बढ़ोतरी होने का अनुमान है। उत्पादक क्षेत्रों में सप्ताहभर में हल्दी की कीमतों में 400 से 500 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आ भी चुकी है तथा आगामी दिनों में और भी 400 से 500 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आने की संभावना है।
भारतीय मसाला बोर्ड के अनुसार वित वर्श 2014-15 की पहले नो अप्रैल से दिसंबर के दौरान हल्दी के निर्यात में 8 फीसदी की बढ़ोतरी होकर कुल निर्यात 65,000 टन का हो चुका है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 60,442 टन का निर्यात हुआ था। विष्व बाजार में हल्दी के दाम 3.53 डॉलर प्रति किलो हैं। मसाला बोर्ड ने वित वर्श में 80,000 टन निर्यात का लक्ष्य तय किया है। जानकारों का मानना है कि निर्यात तय लक्ष्य से ज्यादा ही होगा।........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: