कुल पेज दृश्य

18 अप्रैल 2015

आवक कम होने से मूंगफली की कीमतों में तेजी आने की संभावना


आर एस राणा
नई दिल्ली। गुजरात की मंडियों में मूंगफली सीड की दैनिक आवक कम हो रही है जबकि मूंगफली तेल में मांग अच्छी होने से कीमतों में तेजी आने की संभावना है। उत्पादक मंडियों में मूंगफली सीड के भाव 4,400 से 4,500 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं। खरीफ में तो मूंगफली की पैदावार में कमी आई ही थी, रबी में भी पैदावार पिछले साल से कम होने का अनुमान है।
श्री राज मोती इंडस्ट्रीज के प्रबंधक समीर भाई षाह ने बताया कि उत्पादक मंडियों में मूंगफली सीड की दैनिक आवक घटकर 20,000 बोरियों (एक बोरी-35 किलो) की रह गइ है जबकि प्लांटों के पास माल की कमी है। मूंगफली तेल में मांग अच्छी होने से कीमतों में तेजी आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मूंगफली तेल का भाव राजकोट में 1,015 रुपये प्रति किलो चल रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने पांच किलो तक के पैक में मूंगफली तेल के निर्यात की पांच लाख टन की अनुमति दी हुई है तथा चालू सीजन में निर्यात मांग अच्छी रही है।
मूंगफली के थोक कारोबारी दयालाल ने बताया कि मूंगफली की रबी फसल की दैनिक आवक चालू महीने के आखिर में बनेगी, तथा चालू रबी में भी पैदावार कम होने का अनुमान है। रबी में मूंगफली की पैदावार आंध्रप्रदेष, तेलंगाना और उड़ीसा में होती है। एपीडा के अनुसार मूंगफली दाने का निर्यात वित्त वर्श 2014-15 के पहले 11 महीनों अप्रैल से फरवरी के दौरान 4.22 लाख टन का हुआ है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 4.55 लाख टन का हुआ था। खरीफ में मूंगफली की पैदावार में कमी आने के कारण घरेलू मंडियों में दाम उंचे रहे, इसलिए मूंगफली दाने के निर्यात में कमी आई है।
कृशि मंत्रालय के दूसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार चालू रबी में मूंगफली की पैदावार घटकर 12.75 लाख टन ही होने का अनुुमान है जबकि पिछले साल रबी सीजन में 17.67 लाख टन की पैदावार हुई थी। खरीफ सीजन में भी मूंगफली की पैदावार पिछले साल के 80.58 लाख टन से घटकर 56.45 लाख टन की ही हुई थी।.....आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: