कुल पेज दृश्य

23 अप्रैल 2015

स्टॉकिस्टों की सक्रियता से सोयाबीन की कीमतों में तेजी की आशंका


कमजोर मानसून की भविष्यवाणी से प्लांटों की खरीद में भी तेजी की संभावना
आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी मौसम के पहले पूर्वानुमान के अनुसार इस साल सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में सोयाबीन में स्टॉकिस्टों के साथ ही प्लांट निर्माताओं की मांग बढ़ने की संभावना है जिससे भाव में तेजी आयेगी। इदौर मंडी में बुधवार को सोयाबीन के भाव 3,650 से 3,750 रुपये प्रति क्विंटल रहे।
सोयाबीन के कारोबारी नरेश गोयनका ने बताया कि मौसम विभाग का कहना है कि लंबी अवधि में 93 फीसदी बारिश होने का अनुमान है, जबकि सामान्य से कम बारिश होने की संभावना 35 फीसदी है। कमजोर मानसून की भविष्यवाणाी का असर सोयाबीन की मांग पर पड़ेगी। उन्होंने बताया कि स्टॉकिस्टों के साथ ही प्लांटों की खरीद भी सोयाबीन में बढ़ जायेगी, जिससे मौजूदा कीमतों में तेजी आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश की मंडियों में सोयाबीन के भाव 3,475 से 3,580 रुपये और कोटा मंडी में 3,550 से 3,725 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं।
सोयाबीन के थोक कारोबारी हेंमत जैन ने बताया कि चालू सीजन में सोया डीओसी में निर्यात मांग काफी कमजोर थी जिसकी वजह से प्लांटों के पास भी स्टॉक कम है। उद्योग के अनुसार सोयाबीन की पैदावार 116.41 लाख टन की हुई थी जिसमें से केवल 50 फीसदी की पेराई हो पाई है। उन्होंने बताया कि सोयाबीन का सबसे ज्यादा स्टॉक उत्पादकों के पास बचा हुआ है जबकि उत्पादक नीचे भाव में बिकवाली नहीं कर रहे हैं। इसलिए सोयाबीन की कीमतों में तेजी आने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि कांडला बंदरगाह पर सोया डीओसी के भाव 32,800 रुपये प्रति टन चल रहे हैं। इंदौर में सोया तेल का भाव 600 से 605 प्रति दस किलो है।
साल्वेंट एक्सट्रेक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) के अनुसार वित्त वर्ष 2014-15 में सोयाखली की निर्यात मांग में 44 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई अप्रैल से मार्च के दौरान 659,593 टन ही सोया खली का निर्यात हुआ है जबकि पिछले वित्त वर्ष में 2,781,985 टन सोया खली का निर्यात हुआ था। हालांकि जानकारों का मानना है कि अप्रैल से शुरू हुए निए वित्त वर्ष में सोया खली के निर्यात में तेजी आ अनुमान है।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: