कुल पेज दृश्य

09 जून 2015

एफसीआई ने ओएमएसएस के तहत गेहूं की बिक्री शुरु की


पंजाब, हरियाणा और एमपी से 1,550 रुपये की दर से बेचेगी गेहूं
आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत गेहूं की बिक्री शुरु कर दी है। रोलर फ्लोर मिलों को नए सीजन का गेहूं पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश से 1,550 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बेचा जायेगा, तथा परिवहन लागत मिलों को स्वयं वहन करनी होगी।
एफसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ओएमएसएस के तहत पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेष से गेहूं बेचने के लिए निविदा मांगी गई है। उन्होंने बताया कि पिछले साल ओएमएसएस के तहत 100 लाख टन गेहूं का आवंटन किया गया था लेकिन चालू सीजन में गेहूं बेचने की कोई सीमा तय नहीं की गई है।
उन्होंने बताया कि ओएमएसएस के तहत चालू रबी विपणन सीजन 2015-16 के गेहूं की बिक्री की जायेगी, तथा फ्लोर मिलों को पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश से गेहूं खरीदना होगा। परिवहन लागत फ्लोर मिलों को स्वयं वहन करनी होगी। उन्होंने बताया कि घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों को स्थिर करने के लिए एफसीआई ने गेहूं की बिक्री जल्द शुरु की है। आमतौर पर एफसीआई ओएमएसएस के तहत गेहूं की बिक्री नवंबर से मार्च के दौरान करती है। दिल्ली के लारेंस रोड़ पर गेहूं के भाव 1,520 से 1,530 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं।
भारतीय खाद्य निगम चालू रबी विपणन सीजन 2015-16 में न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) पर 272.83 लाख टन गेहूं की खरीद कर चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 267.29 लाख टन गेहूं की खरीद की गई थी। एफसीआई ने चालू रबी विपणन सीजन में 300 लाख टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य तय किया है जबकि पिछले रबी विपणन सीजन में 280 लाख टन गेहूं की खरीद की थी। केंद्रीय पूल में पहली जून को 403.5 लाख टन गेहूं का स्टॉक मौजूद है।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: