कुल पेज दृश्य

13 जुलाई 2015

स्टॉक कम होने के बावजूद भी गुड़ की कीमतों में तेजी की संभावना नहीं


आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू सीजन में प्रमुख उत्पादक मंडी मुज्जफरगनर में गुड़ का स्टॉक 8.73 लाख कट्टो (एक कट्टा-40 किलो) का ही हुआ है जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 2 लाख कट्टे कम है। इसके बावजूद भी चीनी के दाम कम होने के कारण गुड़ की कीमतों में तेजी की संभावना नहीं है।
फैडरेशन आफ गुड़ ट्रेडर्स के अध्यक्ष अरुण खंडेलवाल ने बताया कि चालू सीजन में प्रमुख उत्पादक मंडी में मुज्जफरनगर में केवल 8.73 लाख कट्टों का ही गुड़ का स्टॉक हो पाया है जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 2 लाख कट्टे कम है। स्टॉक कम होने के बावजूद भी खपत राज्यों की मांग कमजोर होने से गुड़ की कीमतों में गिरावट बनी हुई है। पिछले सप्ताह मंडियों में गुड़ की कीमतों में करीब 50 से 60 रुपये प्रति 40 किलो की गिरावट दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि चालू सीजन में चीनी के भाव काफी नीचे बने हुए हैं तथा चीनी की कीमतों में अभी तेजी की संभावना भी नहीं है। ऐसे में गुड़ की कीमतों में भी तेजी की उम्मीद नहीं है। सोमवार को मुज्जफरनगर मंडी में गुड़ चाकू के भाव 980 से 1,040 रुपये प्रति क्विंटल रहे।
गुड़ कारोबारी देशराज ने बताया कि महाराष्ट्र के पूना लाईन में नए गुड़ की आवक शुरु हो गई है साथ ही, मध्य प्रदेश में भी नए गुड़ की आवक हो रही है। यही कारण है कि गुड़ में मांग कमजोर बनी हुई है। मुज्जफरनगर मंडी में गुड़ के भाव 2,400 से 2,600 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे है जबकि उत्तर प्रदेश में चीनी के एक्स फैक्ट्री भाव 2,200 से 2,300 रुपये प्रति क्विंटल है।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: