कुल पेज दृश्य

03 अक्तूबर 2015

स्टॉकिस्टों की मूनाफावसूली से आ सकती है गिरावट


आर एस राणा
नई दिल्ली। दाल मिलों की मांग से चना की कीमतों में सप्ताह के आखिर दो दिनों में तेजी दर्ज की गई। इस दौरान इसकी कीमतोें में करीब 75 से 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आई। महाराष्ट्र की लातूर मंडी में चना के भाव बढ़कर 5,200 रुपये, आस्ट्रेलिया से आयातित चना के भाव 5,425 रुपये, मध्य प्रदेष की इंदौर मंडी में 4,900 रुपये और राजस्थान की जयपुर मंडी में 5,150 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। उंचे भाव में स्टॉकिस्टों की मुनाफावसूली से चना की कीमतों में गिरावट आने की संभावना है।
त्यौहारी सीजन को देखते हुए दाल एवं बेसन मिलों की चना में खरीद अच्छी बनी हुई है जबकि चना की उपलब्धता कम होने के कारण उत्पादक मंडियों में दैनिक आवक कम है।  रबी में चना की पैदावार में भारी कमी आई थी, साथ ही फसल की कटाई के समय बेमौसम बारिष से प्रति हैक्टेयर उत्पादकता के साथ ही क्वालिटी भी प्रभावित हुई थी। हालांकि आस्ट्रेलिया में चना की नई फसल की आवक षुरु हो गई है तथा अनुकूल मौसम से आस्ट्रेलिया में पैदावार भी ज्यादा होने का अनुमान है लेकिन भारत की आयात मांग ज्यादा होने से आस्ट्रेलियाई चना के भाव भी तेज है। चना की बुवाई षुरु हो चुकी है लेकिन उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र, मध्य प्रदेष, हरियाणा और उत्तर प्रदेष में खेतों में नमी की मात्रा कम होने के कारण बुवाई में भी कमी आने की आषंका है, हालांकि उत्पादक राज्यों में अगर आगामी दिनों में बारिष हो जाती है तो फिर चना की बुवाई के अच्छा होगा। ऐसे में आगामी दिनों में चना की तेजी-मंदी उत्पादक राज्यों में मौसम की स्थिति पर भी निर्भर करेगी।
कृषि मंत्रालय के चौथे आरंभिक अनुमान के अनुसार फसल वर्ष 2014-15 में चना की पैदावार घटकर 71.7 लाख टन होने का अनुमान है। पिछले साल इसकी रिकार्ड पैदावार 95.3 लाख टन की हुई थी।
राजस्थान की गंगापुर सिटी मंडी में चना के भाव 4,751 से 4,766 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा दैनिक आवक 8.8 टन की हुई। उत्तर प्रदेष की बलिया मंडी में चना के भाव 5,050 से 5,100 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा दैनिक आवक 16 टन की हुई। राज्य की बहराइच मंडी में चना के भाव 5,110 से 5,135 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा दैनिक आवक 2.6 टन की हुई। आंध्रप्रदेष की ज्ञवपसानदजं मंडी में चना के भाव 4,300 से 4,500 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा मंडी में दैनिक आवक 257.7 टन की हुई। .......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: