कुल पेज दृश्य

12 अक्तूबर 2015

निर्यात मांग नहीं होने से मक्का की कीमतों में गिरावट जारी


आर एस राणा
नई दिल्ली। निर्यातकों की मांग नहीं होने से मक्का की कीमतों में गिरावट जारी रही। वायदा बाजार में मक्का की कीमतों में ज्यादा गिरावट देखी गई जबकि उत्पादक राज्यों की मंडियों में कम गिरावट देखी गई। हालांकि उत्तर प्रदेष, आंधप्र्रदेष, महाराष्ट्र और कर्नाटका की मंडियों में खरीफ मक्का की दैनिक आवक बढ़ने लगी है तथा आगामी दिनों में इन राज्यों में तो मक्का की दैनिक आवक बढ़ेगी ही, साथ ही अन्य उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र और मध्य प्रदेष तथा राजस्थान में भी आवक बढ़ जायेगी, जिससे भाव में गिरावट आने की ही संभावना है। वैसे भी विष्व बाजार में कीमतें कम होने के कारण भारत से निर्यात नही के बराबर हो रहा है।
हालांकि यह सही है कि खरीफ मक्का उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेष और कर्नाटका में अगस्त से सितंबर के मध्य तक बारिष सामान्य से काफी कम हुई जिसका असर मक्का की उत्पादकता पर पड़ने की आषंका है। चालू खरीफ में मक्का की बुवाई पिछले साल की तुलना में बढ़ी है लेकिन कुल पैदावार कम होने का अनुमान है। ऐसे में किसान मंडियों में भाव पर नजर बनाए रखें तथा अच्छा भाव मिलने पर बिकवाली करें, विष्व बाजार में मक्का के दाम नीचे है इसलिए देष मक्का का निर्यात भी सीमित मात्रा में ही हो रहा है। हालांकि सर्दियों का सीजन षुरु होने के बाद मक्का की खपत मूर्गी दाना कंपनियों में बढ़ जायेगी।
केंद्र सरकार ने चालू खरीफ विपणन सीजन 2015-16 के लिए मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि एमएसपी 1,325 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में मक्का की बुवाई बढ़कर 73.79 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 73.30 लाख हैक्टेयर में हुई थी।
कृषि मंत्रालय के पहले आरंभिक अनुमान के अनुसार फसल सीजन 2015-16 में खरीफ सीजन में मक्का पैदावार घटकर 155.1 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल इसकी पैदावार 160.3 लाख टन की हुई थी।
आंध्रप्रदेष की राजम मंडी में मक्का के भाव 1,160 से 1,310 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा मंडी में मक्का की दैनिक आवक 40 टन की हुई। गुजरात की मंडियों में मक्का के भाव 1,350 से 1,400 रुपये प्रति क्विंटल रहे। तेलंगाना की मंडियों में मक्का के भाव 1,321 से 1,350 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा राजस्थान की पाली मंडी में सफेद मक्का के भाव 1,300 से 1,400 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा मंडी में दैनिक आवक 25 टन की हुई।....आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: