कुल पेज दृश्य

20 नवंबर 2015

आपूर्ति में कटौती कम, जिंसों में आएगी गिरावट : गोल्डमैन


जिंसों की कीमतों में एक बड़ी गिरावट और आ सकती है क्योंकि चीन जैसे खपत वाले प्रमुख देशों में कम मांग को देखते हुए ऊर्जा, धातु एवं कृषि उत्पादकों द्वारा आपूर्ति में की गई कटौती मांग-आपूर्ति का संतुलन स्थापित करने के लिए नाकाफी है। अमेरिकी निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स ने एक नोट में यह बात कही है। धीमी वैश्विक आर्थिक वृद्धि और चीन के विनिर्माण की तुलना में खपत की तरफ झुकाव से कच्चे माल की कीमतों में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है। 19 जिंसों की कीमतों वाला थॉमसन रॉयटर्स जैफरीज सीआरबी सूचकांक इस साल 20 फीसदी गिरा है, जो वर्ष 2008 के बाद सबसे बड़ी सालाना गिरावट है।
गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषकों ने एक नोट में लिखा, 'इस कमजोरी का स्तर हमारे शुरुआती अनुमानों से काफी आगे निकल गया है।' इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि अमेरिका और ओपेक के तेल उत्पादक आपूर्ति में कटौती कर सकते हैं, जिससे वर्ष 2016 के आखिर तक बाजार में संतुलन कायम होने में मदद मिल सकती है। धातु एवं थोक बाजारों में आपूर्ति कम करने को लेकर प्रतिक्रियाएं और कमजोर हैं। विश्लेषकों ने कहा, 'जिंसों की कीमतों के वर्तमान स्तरों से भी कम पर कारोबार करने की स्थिति में ही आपूर्ति में कटौती एवं संतुलन कायम हो सकता है। कच्चे तेल के भंडारण अब तक के सर्वोच्च स्तर के आसपास पहुंच गया है और यह बैंक चेतावनी दे रहा है कि अगर अति आपूर्ति भंडारण क्षमता से आगे निकल गई तो कीमतें गिरकर उत्पादन लागत के बराबर आ सकती हैं।' बैंक ने अगले तीन महीने के पूर्वानुमान में कहा है कि यूएस क्रूड 38 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट 43 डॉलर प्रति बैरल रहेगा। इस समय ये क्रमश: 40.76 डॉलर और 44.43 डॉलर प्रति बैरल पर हैं।
गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि आपूर्ति में कटौती संतुलन कायम करने के लिए नाकाफी है और उभरते बाजारों में कमजोरी से जिंसों की मांग ने भी निराश किया है। उभरते बाजारों में कमजोरी से विशेष रूप से तांबे और लौह अयस्क की खपत में भारी कमी आई है।  बैंक का मानना है कि वर्ष 2016 के अंत तक लंदन में तांबे की कीमतें गिरकर 4,500 डॉलर प्रति टन पर आ जाएंगी। उसने कहा कि चीन में सुस्त मांग से कीमतों में गिरावट का जोखिम बढ़ा है। बैंक का मानना है कि लौह अयस्क के दाम अगले साल गिरकर 44 डॉलर प्रति टन और वर्ष 2017 में 40 डॉलर प्रति टन पर आ जाएंगे। इस समय तांबा 4,600 डॉलर और हाजिर लौह अयस्क 45.80 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।  (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: