कुल पेज दृश्य

21 दिसंबर 2015

मूंगफली की कीमतों में तेजी आने का अनुमान


आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी में मंूंगफली की बुवाई में कमी आई है जबकि उत्पादक मंडियों में खरीफ मूंगफली की दैनिक आवक घटने लगी हैं। इस समय मूंगफली तेल में घरेलू मांग अच्छी है इसलिए आगामी दिनों में मूंगफली की कीमतों में तेजी आने का अनुमान है। गुजरात की मंडियों में सोमवार को मूंगफली के भाव 4,400 से 4,700 रुपये प्रति क्विंटल रहे।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में मूंगफली की बुवाई 2.88 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 3.28 लाख हैक्टेयर में हुई थी। कारोबारियों के अनुसार गुजरात की मंडियों में मूंगफली की दैनिक आवक घटकर 50,000 बोरी की रह गई है जबकि राजस्थान की मंडियों में दैनिक आवक 15,000 से 20,000 बोरी की हो रही है। खरीफ में तो मूंगफली की पैदावार में कमी आई ही थी साथ ही रबी में भी पैदावार कमी आने की आषंका है इसीलिए आगामी दिनों में इसकी मौजूदा कीमतों में तेजी आने का अनुमान है।
मूंगफली दाने के निर्यात में हालांकि चालू वित वर्ष 2015-16 के पहले सात महीनों अप्रैल से अक्टूबर के दौरान कमी आई है। चालू वित वर्ष के पहले सात महीनों में केवल 2.19 लाख टन ही मूंगफली दाने का निर्यात हो पाया है जबकि पिछले वित वर्ष की समान अवधि में इसका निर्यात 2.81 लाख टन का हुआ था। हालांकि मूल्य के हिसाब से इस दौरान मामूली बढ़ोतरी देखी गई। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार अप्रैल से अक्टूबर के दौरान 1,783.35 करोड़ टन रुपये का मूंगफली दाने का निर्यात हुआ है जबकि पिछले वित वर्ष की समान अवधि में इसका निर्यात 1,768.54 करोड़ रुपये का हुआ था। मूल्य के हिसाब से दाने के निर्यात में बढ़ोतरी का प्रमुख घरेलू चालू खरीफ में उत्पादक मंडियों में मूंगफली के भाव तेज होना है।
इस समय मूंगफली तेल में घरेलू मांग अच्छी बनी हुई है तथा राजकोट मंें मूंगफली तेल के भाव सोमवार को 950 रुपये प्रति 10 किलो रहे। गुजरात की जूनागढ़ मंडी में मूंगफली का भाव 4,640 रुपये प्रति क्विंटल रहा। राजस्थान की बिकानेर मंडी में इसका भाव 4,400 रुपये प्रति क्विंटल रहा।
कृषि मंत्रालय के पहले आरंभिक अनुमान के अनुसार खरीफ में मूंगफली की पैदावार 51.07 लाख टन होने का अनुमान है जबकि रबी में 18.99 लाख टन पैदावार का लक्ष्य तय किया है।  ........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: