कुल पेज दृश्य

04 मार्च 2016

बिकवाली कम आने से ग्वार सीड में सुधार

चालू वित्त वर्ष के पहले दस महीनों में निर्यात 64 फीसदी घटा
आर एस राणा
नई दिल्ली। नीचे भाव में बिकवाली कम आने से ग्वार सीड और ग्वार गम की कीमतों में सुधार आया है। जोधपुर मंडी में ग्वार गम के भाव 5,525 रुपये और ग्वार सीड के भाव 3,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। गंगानगर मंडी में इसके भाव 2,900 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।
ग्वार के भाव उत्पादक मंडियों में न्यूनतम स्तर पर होने के कारण स्टॉकिस्टों की बिकवाली कम हुई है जिसकी वजह से इसके भाव में सुधार आया है। चालू सीजन में फसल के भाव काफी उंचे थे जिसकी वजह से स्टॉकिस्टों को भारी घाटा लगा है, यही कारण है कि बिकवकाली कम हुई है जिससे भाव में थोड़ा सुधार और आ सकता है। हालांकि अभी भाव में लंबी तेजी की संभावना नहीं है क्योंकि ग्वार गम उत्पादों के निर्यात में भारी कमी आई है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार चालू वित्त वर्ष 2015-16 के पहले दस महीनों अप्रैल से जनवरी के दौरान मूल्य के हिसाब से ग्वार गम उत्पादों का निर्यात 64.13 फीसदी घटकर 3,016.15 करोड़ रुपये का ही हुआ है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधी में इसका निर्यात 8,533.13 करोड़ रुपये का हुआ था। एपिडा के अनुसार चालू विसत्त वर्ष के पहले 9 महीनों अप्रैल से दिसंबर के मात्रा के हिसाब से ग्वार गम उत्पादों का निर्यात केवल 2.55 लाख टन का ही हुआ है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में इनका निर्यात 5.34 लाख टन का हुआ था।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: