कुल पेज दृश्य

25 जुलाई 2016

मैंथा की कीमतों में और तेजी की उम्मीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। मैंथा तेल में इस समय निर्यातकों की मांग निकली हुई है जबकि उत्पादक मंडियों में दैनिक आवक सामान्य के मुकाबले कम है। ऐसे में मैंथा की कीमतों में और भी तेजी आने का अनुमान है। उत्पादक मंडियों में सोमवार को मैंथा तेल का भाव 1,075 रुपये प्रति क्विंटल रहा जबकि दैनिक आवक 400 (ड्रम-180 किलो) की हुई।
जानकारों के अनुसार चालू सीजन में मैंथा की पैदावार तो पिछले साल की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा होने का अनुमान है लेकिन बकाया स्टॉक कम होने  के साथ ही पाईप लाईन खाली होने के कारण मैंथा तेल की कीमतों में तेजी बनी हुई है। एक अनुमान के अनुसार चालू सीजन में मैंथा तेल का उत्पादन 35 से 37 हटार टन होने का अनुमान है। ऐसे में चालू सीजन में मैंथा तेल की कीमतें तेज ही बनी रहेंगी।
माना जा रहा है कि मैंथा की मौजदा कीमतों में 25 से 50 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी और आयेगी, उसके बाद भाव एक बार रुकेंगे, लेकिन भविष्य फिर भी तेजी का ही है। आमतौर पर जून से अगस्त तक मैंथा तेल की आवक का पीक सीजन रहता है। इस समय मैंथा तेल की दैनिक आवक उत्पादक मंडियों में केवल 400 ड्रम की हो रही है जबकि आमतौर पर इस दौरान आवक 800 से 900 ड्रम की रहती है।
इस समय मैंथा में निर्यातकों की मांग भी आ रही है तथा इसके निर्यात सौदे करीब 18 से 19 डॉलर प्रति किलो की दर से हुए हैं। माना जा रहा है कि आगामी दिनों में इसके निर्यात में तेजी आयेगी।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: